Thu. Jul 25th, 2024
    अफगानी चौकियों पर आक्रमण

    अफगानिस्तान के कैसर में रविवार को तालिबान और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष में दो नागरिको सहित 11 लोगो की मृत्यु हो गयी है। यह सैन्य प्रवक्ता ने बयान जारी किया था।

    जिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को सुबह कैसर के कोही जिले में सरकार समर्थित सैनिको की चौकियों पर तालिबान के आतंकियों ने हमला किया था और इसके बाद गोलीबारी की शुरुआत हुई थी।

    नागरिकों के आलावा चार सरकार समर्थित सैनिको और पांच तालिबानी आतंकियों की मौत हुई है। हाल ही में अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि “दो अफगान प्रांतो में भिन्न वारदातों में 18 चरमपंथियों को मार गिराया है। पूर्वी ग़ज़नी प्रान्त में आठ तालिबानी चरमपंथियों को मार गिराया है।

    साथ ही नाटो गठबंधन की सेना ने अफगान नेशनल डिफेन्स एंड सिक्योरिटी फोर्सेज के समर्थन से अंडर जिले के काला ए शिर गाँव में हवाईहमला कर तालिबानी नियंत्रित कमांड पोस्ट को तबाह कर दिया था।

    हाल ही में तालिबान ने स्प्रिंग आक्रमण अभियान की शुरुआत की थी। तालिबान ने फ़तेह अभियान की शुरआत की थी जो पूरे अफगानिस्तान में संचालित किया जायेगा जिसका मकसद आधिपत्य को जड़ से खत्म करना और मुस्लिम राष्ट्र में भ्रष्टाचार व आक्रमण का सफाया करना है।

    अफगानिस्तान में आठ वर्षों की जंग को खत्म करने के लिए अमेरिका के विशेष राजदूत जलमय ख़लीलज़ाद तालिबानी अधिकारीयों के साथ वार्ता में जुटे हुए हैं। उन्होंने तालिबान के स्प्रिंग आक्रमण की निंदा की है और कहा कि जल्द ही इस छठे स्तर की बातचीत की जाएगी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *