Fri. Jun 21st, 2024

    पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर अफगानिस्तान की ओर से पाकिस्तान पर बुधवार को दो मोर्टार दागे गए। इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने एक बयान जारी कर इस हमले की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की तरफ से पाकिस्तान पर दागे गए मोर्टार से कोई हताहत नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि इस हमले के बाद सुरक्षा कारणों से तोरखम सीमा द्वार को बंद कर दिया गया है जिसे जल्द ही खोल दिया जाएगा।

    उन्होंने बयान में कहा है कि मामले को अफगान अधिकारियों के समक्ष उठाया गया है।

    पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान से लगे पाकिस्तानी इलाके के उप जिला आयुक्त महमूद असलम वजीर ने कहा, “अफगानिस्तानी सीमा के अंदर से पाकिस्तान पर कुछ मोर्टार दागे गए। इनसे कुछ वाहनों को नुकसान पहुंचा है।”

    रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने इस बात से इनकार किया है कि अफगानिस्तानी सेना ने पाकिस्तानी क्षेत्र पर मोर्टार दागे हैं।

    नांगहर प्रांत के गर्वनर के प्रवक्ता अताउल्ला खोगयानी ने कहा, “अतीत में भी, जब कभी पाकिस्तान को तोरखम सीमा को बंद करना होता था, उसने ऐसा ही खेल खेला था।”

    पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने बीते साल पाकिस्तान व अफगानिस्तान में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए तोरखम सीमा को चौबीसों घंटे खुले रखने का आदेश दिया था। हालांकि, संबंधों में सुधार की कोशिशों के बावजूद दोनों देशों के बीच सीमा पर झड़पें होती रही हैं। पाकिस्तानी सेना पाकिस्तान-अफगानिस्तान की खुली सीमा पर बाड़ लगाने का काम कर रही है ताकि लोगों की अवैध रूप से सीमापार आवाजाही पर रोक लग सके।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *