Sat. Feb 4th, 2023
    तालिबानी हमला

    अफगानिस्तान की सेना ने मंगलवार को देश के उत्तरी प्रान्त में अभियान को अंजाम दिया था। इसमें सात समूह के कमांडर सहित 56 तालिबानी आतंकियों की मौत हो गयी है और 30 अन्य घायल हुए हैं। अफगानिस्तान में तालिबान के साथ शान्ति वार्ता के बावजूद हमलो का दौर जारी है।

    अफगान सेना के प्रवक्ता मोहम्मद हनीफ रेजाई ने कहा कि “सरकारी सेना ने तालिबान के कुरगें टेपा इलाके में ठिकानों को  निशाना बनाया था जो प्रांतीय राजधानी पोल ए खोमरी के नजदीक स्थित है। इस हमले से पूर्व आतंकवादियों ने कुरगें टेपा पर सुरक्षा चौकियों पर हमला किया था और इसके कुछ घंटो के बाद ही सेना ने कार्रवाई की शुरुआत की थी।”

    प्रांतीय पुलिस प्रवक्ता जावेद बशारत ने भी इन अभियानों की पुष्टि की है और कहा कि “इस कार्रवाई में 50 से अधिक तालिबानी आतंकवादियों की हत्या की गयी थी। इस अभियान के बाबत तालिबान की तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं किया गया है।

    तालिबान और अमेरिका के बीच बातचीत के बावजूद देश में हिंसा का माहौल जारी है। अफगान के चुनावो में उपराष्ट्रपति पद के दावेदार अमरुल्लाह सालेह के काबुल के दफ्तर पर हमला किया गया था। इस फियादीन हमले से मृतकों की संख्या का आंकड़ा 20 पर पंहुच गया है और 50 लोग जख्मी है।

    रविवार को हमले से काबुल में परेशानियों में इजाफा हुआ है, चुनावो की तैयारियों की चिंता बढ़ गयी है और अफगान सरकार के लिए भविष्य में अमेरिकी सैन्य सहयोग पर भी अनिश्चितता है। अमेरिका के राजनयिक कई महीनो से तालिबान के साथ बातचीत कर रहे हैं।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *