Fri. May 24th, 2024
    amul

    नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)| अमूल 30 मई से इग्लैंड एवं वेल्स में शुरू होने वाले क्रिकेट विश्व कप में अफगानिस्तान का प्रमुख प्रायोजक होगा।

    करीब 45,000 करोड़ रुपए (6.5 अरब डॉलर) का सालाना कारोबार करने वाले अमूल का लोगो विश्व कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाड़ियों की जर्सी की आस्तीन और ट्रेनिंग किट पर दिखाई देगा।

    जीसीएमएमएफ के प्रबन्ध निदेशक डॉ. आरएस सोढी ने बताया, “हम पहली बार अफगानिस्तान से जुड़कर हर्ष महसूस कर रहे हैं और हमें पूरा विश्वास है कि विश्व कप में यह टीम बेहतरीन प्रदर्शन करेगी।”

    अमूल और अफगानिस्तान एक-दूसरे के जुड़ाव को अक्सर साझा करते रहे हैं। खान अब्दुल गफ्फार खान (जिन्हे फ्रंटियर गांधी कहा जाता है) ने 1969 में अमूल का दौरा किया था और डॉ.वी. कुरियन से मुलाकात के साथ अमूल डेयरी सहकारिता का विशेष अध्ययन भी किया था।

    सोढ़ी ने बताया कि अफगानिस्तान की महिला दुग्ध उत्पादकों के कई प्रतिनिधिमंडल ने अमूल का दौरा किया है। अमूल ग्रामीण उत्थान और महिला सशक्तिकरण का एक मजबूत मॉडल है, जिसे अफगानिस्तान के लोगों द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। अमूल पिछले दो दशकों से दूध पाउडर और बेबी फूड भी अफगानिस्तान को निर्यात कर रहा है।

    अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ असदुल्लाह खान ने बताया, “यह अफगानिस्तान के लिए खुशी का अवसर है कि अमूल हमें विश्व कप में प्रायोजित कर रहा है। यह पहला अवसर है जब हम विश्व कप क्रिकेट में पूर्ण सदस्य के रुप में खेलेंगे. हमारी तैयारी अच्छी है और हम बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे।”

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *