Thu. Feb 9th, 2023
    तालिबानी लड़ाके

    अफगानिस्तान नेशनल डिफेन्स एंड सिक्योरिटी फोर्सेज ने गुरूवार को बाल्ख प्रान्त में आतंक रोधी अभियान शुरू किया था जिसमे छह तालिबानी चरमपंथियो सहित एक महत्वपूर्ण तालिबानी कमांडर की मौत हो गयी है। अफगान आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि “अफगानिस्तान नेशनल डिफेन्स एंड सिक्योरिटी फोर्सेज ने गुरूवार को बाल्ख प्रान्त में आतंक रोधी अभियान शुरू किया था। चरमपंथियों की तरफ से भयानक फायरिंग की जा रही थी इसके प्रतिकार में सुरक्षाबलों ने छह तालिबानी आतंकियों को मार गिराया है।”

    इस अभियान में मारे गए महत्वपूर्ण कमांडर की पहचान मुल्ला शदर के रूप में हुई है। बयान के मुताबिक, तालिबान  के सदस्य मोहम्मद सर्वर को गिरफ्तार कर लिया है और इस अभियान के दौरान चरमपंथियों के आठ गाँवों को साफ़ कर दिया गया है।

    सुरक्षाबलों ने चरमपंथियों से सम्बंधित वाहनों को भी नष्ट कर दिया है। शांतिपूर्ण बाल्ख प्रान्त इस साल के शुरुआत से सुरक्षाबलों और तालिबानी चरमपंथियों के बीच भयानक संघर्ष का गवाह बनता जा रहा है। अफगानिस्तान की सेना ने चरमपंथियों के खिलाफ अभियान को तीव्र कर दिया है।

    तालिबान जैसे आतंकी समूह समस्त अफगानिस्तान में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देते हैं। हालाँकि तालिबान ने इस अभियान से सम्बंधित को आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

    रविवार को अफगानिस्तान के तीन प्रांतो में कई स्तर के हवाई हमले किये गए थे जिसमे 24 तालिबानी आतंकियों की मौत हो गयी थी। इसके आलावा ग़ज़नी प्रान्त के अंडर जिले में दो अन्य आतंकवादियों की मौत हो गयी थी। जबकि दो अन्य हेरात प्रान्त के फ़ारसी जिले में मारे गए थे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *