Tue. Apr 23rd, 2024
    बांग्लादेश

    बांग्लादेश ने बुधवार को कहा कि “केंद्र सरकार का आर्टिकल 370 को जम्मू कश्मीर से हटाने का फैसला भारत का आंतरिक मामला है जो जम्मू कश्मीर को एक विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करता है।

    बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने बयान किया कि “बांग्लादेश को लगता है कि आर्टिकल 370 को हटाना भारत सरकार का आंतरिक मामला है। बांग्लादेश ने हमेशा क्षेत्रीय शान्ति और स्थिरता को कायम रखने का पक्षधार रहा है। साथ ही सभी देशों के लिए विकास प्राथमिकता होनी चाहिए।”

    कश्मीर को पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा है। अधिकतर वैश्विक मुल्को ने इसे भारत का आंतरिक मामला करार दिया है और द्विपक्षीय तरीके से इस मसले का हल निकालने की गुजरिश की है।

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को कश्मीर पर भारत के खिलाफ कूटनीतिक चाल चलने की कोशिश की थी और अपने फ्रांस के समकक्षी जीन यवेस ले द्रियन से फ़ोन पर बातचीत की थी और सुरक्षा परिषद् के सदस्य होने के नाते फ्रांस से कश्मीर में शान्ति को सुनिश्चित करने का आग्रह किया था।

    यूएन की बैठक में पांच में से चार सदस्य देशो ने पाकिस्तान के पक्ष का समर्थन नहीं किया था और इससे बैठक में चीन और पाकिस्तान अलग थलग पड़ गए थे।

    भारत ने सत्ताधारी भाजपा सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था जो जम्मू कश्मीर को एक विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करता है। भारतीय संसद ने इस विधेयक के माध्यम से जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दो विभागों में विभाजित कर दिया है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *