एक अच्छी माँ पर निबंध

Must Read

भारत-चीन विवाद पर प्रधानमंत्री मोदी ने बुलाई सभी पार्टियों की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के साथ सीमा संघर्ष पर शुक्रवार को एक सर्वदलीय बैठक को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने...

चीन का तिब्बत प्लान और सीमा पर भारत द्वारा निर्माण कार्य – जानें भारत-चीन झड़प के संभावित कारण

विश्लेषकों का कहना है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास चीन (China) की भारी टुकड़ी के जमा होने...

लद्दाख: भारत चीन सीमा पर दोनों सेनाओं में झड़प, तीन भारतीय सैनिक शहीद

भारत चीन (China) सीमा पर कल रात हुई हिंसक झड़प में एक अफसर और दो सैनिकों सहित कुल तीन...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

कोई भी प्यार बच्चे के लिए माँ के प्यार के करीब नहीं आ सकता है। ज्यादातर महिलाएं स्वाभाविक रूप से अच्छी मां होती हैं। माताएं अपने बच्चों के साथ बिना शर्त प्यार और स्नेह का बंधन साझा करती हैं। माताएं हमेशा इस बात का ध्यान रखती हैं कि उनके बच्चे जीवन भर खुश, सुरक्षित और स्वस्थ रहें। माताओं को अपने बच्चों के लिए संरक्षक माना जाता है। बच्चे अपनी माँ के व्यवहार से अत्यधिक प्रभावित होते हैं।

एक अच्छी माँ पर निबंध, essay on good mother in hindi (200 शब्द)

“भगवान हर जगह नहीं हो सकता है, और इसलिए उसने माताओं को बनाया है”। मैं वास्तव में रुडयार्ड किपलिंग के इस उद्धरण पर विश्वास करता हूं। हमें उससे किसी भी चीज़ के लिए पूछने की ज़रूरत नहीं है, वह हमेशा वहाँ होती है। माँ के प्यार और स्नेह से बेहतर कुछ भी नहीं है। उसकी खुशी हमारी हँसी में निहित है और मुस्कुराती है।

हर माँ की खास वजह यही है कि उसका दिल अपने बच्चे के लिए बिना शर्त प्यार से भरा होता है। दुनिया में कोई और विशेष बंधन नहीं है जैसे एक बच्चे और एक माँ के बीच साझा किया गया बंधन। नौ महीने तक वह अपने गर्भ में एक बच्चे का पालन-पोषण करती है और अपने बच्चे की पहली झलक देखती है।

जिस दिन हम पैदा होते हैं, उसी दिन से वह अपनी बाहों में हमारी रक्षा करती है। उसकी बाहों में हमें जो सुकून मिलता है, वह दुनिया का सबसे प्यारा और सुखद एहसास है। यह अनमोल है। जीवन में इतनी कीमती कोई और भावना नहीं है। वह हमें खाना खिलाती है और हमें नींद की आगोश में गाने के लिए रातों की नींद हराम करती है ताकि हमें गहरी नींद आ सके। हर पल वह प्यार करती है और हमारी परवाह करती है।

एक बच्चे के रूप में, हम अक्सर उसे परेशान करते हैं लेकिन वह कभी इसके बारे में शिकायत नहीं करता है। वह हमें स्वयं से अधिक प्राथमिकता देती है। जैसे-जैसे हम बढ़ते हैं, हमारी मां के साथ हमारी असहमति हो सकती है लेकिन बंधन इतना मजबूत है कि असहमति समझौतों में बदल जाती है। हम उसके साथ दोस्ती का एक नया रिश्ता विकसित करते हैं और अपने जीवन के हर पहलू को उसके साथ साझा करते हैं। वह हमारे जीवन के हर पहलू को समझती है और हमारा समर्थन करती है।

माँ ने हमारे जीवन में जो भूमिका निभाई है उसकी कोई तुलना नहीं है। वह हमेशा अपने बच्चे के जीवन में सबसे खास व्यक्ति होती है।

एक अच्छी माँ पर निबंध, 300 काम

एक महिला एक बच्चे को जन्म देकर, उसे पालने, उसे खिलाने और प्यार और देखभाल से उसका पालन-पोषण करके मातृत्व में प्रवेश करती है। मानव इतिहास के माध्यम से माताओं को सभी के लिए महत्व दिया गया है। हालांकि, मातृत्व का अनुभव करने के लिए एक महिला को बच्चे को जन्म देना आवश्यक नहीं है। वास्तव में, मातृत्व सिर्फ बच्चे को जन्म देने से कहीं अधिक है।

मातृत्व किसी भी अपेक्षा के बिना दिल से गहरी देखभाल के साथ एक बच्चे को प्यार और पोषण करने की कला को संदर्भित करता है। ऐसी माँएँ हैं जिन्होंने शारीरिक रूप से बच्चे को जन्म नहीं दिया है, लेकिन सबसे ज्यादा प्यार करने वाली और देखभाल करने वाली माँ साबित हुई हैं। और ऐसी माताएँ भी हैं जिन्होंने अपने बच्चों को जन्म देने के बाद छोड़ दिया है। मातृत्व से तात्पर्य उस भूमिका से है जो वह एक माँ के रूप में निभाती है। एक माँ अपने बच्चे को प्यार करती है, उसकी रक्षा करती है, उसका पालन-पोषण करती है। मातृत्व एक बच्चे और माँ के बीच का मजबूत बंधन है।

वह अपने बच्चे की ताकत और साहस है। हमें निःस्वार्थता और बलिदान के लिए मातृत्व को जिम्मेदार ठहराना बंद करना चाहिए। उसके पास पर्याप्त शक्ति, धैर्य और बच्चे के लिए प्यार है जो उसे मां की भूमिका निभाने का आनंद देता है। ईश्वर की कृपा से हर महिला में जीवन जीने की क्षमता है। मातृत्व उसे खुशी देता है और यह उसके लिए एक विशेषाधिकार है कि वह अपने बच्चे की परवरिश करे।

उसके बच्चे के बारे में सब कुछ उसे अपील करता है। माँ में बच्चे को पोषित करने और प्यार करने की ईश्वरीय विशेषताएं हैं जो किसी और से मेल नहीं खा सकती हैं। जीवन में एक माँ के मूल्य और महत्व को शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता है। उनकी भूमिका अमूल्य है।

एक नर्सरी कविता है जो हम सभी जानते हैं कि ‘भगवान का प्यार इतना अद्भुत है’, मुझे खेद है, लेकिन इसको इस होना चाहिए था ‘माताओं का प्यार बहुत अद्भुत है’। हमने कभी भगवान को नहीं देखा है, लेकिन जिस क्षण से हम अपनी आँखें खोलते हैं हम महसूस करते हैं और माँ के साथ मजबूत बंधन का अनुभव करते हैं। बच्चे के लिए उसका प्यार दुनिया की किसी भी चीज़ से बड़ा है।

एक अच्छी माँ पर निबंध, essay on good mother in hindi (400 शब्द)

माताएँ हमारे जीवन में एक प्रभावशाली भूमिका निभाती हैं। उसके प्यार और ताकत के बिना जीवन अधूरा लग सकता है। वह जीवन के हर कदम पर हमारा मार्गदर्शन और समर्थन करती है। वह हमें जीवन का सबसे मूल्यवान सबक सिखाती है। हम अपने जन्म के दिन से उसके साथ सबसे विशेष बंधन साझा करते हैं।

एक अच्छी माँ की योग्यता:

प्रेम संचार: मां से बच्चा जो पहली चीज चाहता है वह है प्यार, बिना शर्त प्यार। एक तंग गले, चुंबन, सहलाना, गाल खींचना और बहुत कुछ हमें इतना प्यारा और विशेष महसूस कराता है। हमें बस उससे बहुत प्यार और देखभाल चाहिए।

समर्थन: जीवन में हम जो कुछ भी करना चाहते हैं, उसके लिए हमें अपने माता-पिता का हमेशा साथ देने की जरूरत है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम एक हॉबी क्लास में शामिल होते हैं या समर कैंप में जाने की योजना बनाते हैं – हमें हमेशा उनसे प्रेरणा और समर्थन की जरूरत होती है। उनका समर्थन हमें एक नई तरह की ऊर्जा और आत्मविश्वास प्रदान करता है।

अधिक ध्यान: हमें हर समय माता-पिता से ध्यान देने की आवश्यकता है। हमें बस अपनी माँ की ज़रूरत होती है जब हम परेशान, खुश, परेशान या चिढ़ जाते हैं। एक अच्छी माँ हमेशा अपने बच्चों को पहली प्राथमिकता और ध्यान देती है।

धैर्य रखें: बच्चों को कुछ नया सीखने में समय लगता है इसलिए यह हमेशा अच्छा होता है कि हमारे माता-पिता हमारे साथ व्यवहार करते समय शांत और रचित हों। एक अच्छी माँ हमेशा अपने बच्चे को धैर्य के साथ सुनती और समझती है और चेहरे पर मुस्कान लाती है।

अनुभव साझा करें: हम माता-पिता के जीवन के अनुभवों के बारे में जानना पसंद करते हैं। माता-पिता को हमारे साथ अपने जीवन के दिलचस्प अनुभव और रोमांच साझा करना चाहिए। हमसे कुछ भी बात करें लेकिन हमसे वही बात करें जो हम चाहते हैं। एक अच्छी माँ अपने बच्चों के साथ अपने अनुभव साझा करती है।

गाइड करें: एक अच्छी माँ नैतिक मूल्यों को सिखाती है और हमें जीवन में सही रास्ते पर ले जाती है। हमें हमेशा हमारी माँ की ज़रूरत है कि हम जो कुछ भी करते हैं उसमें हमारी मदद करें और उनका मार्गदर्शन करें। वह हमें गलतियों और भूलों के लिए क्षमा करता है जो हम जीवन में करते हैं और हमें सही दिशा में मार्गदर्शन करते हैं।

एक दोस्त बनें: एक अच्छी माँ अपने बच्चे के साथ अधिक समय बिताती है और उनके साथ मज़ेदार गतिविधियों में भाग लेती है। वह गेम खेलती है, कहानियां साझा करती है, पिकनिक की योजना बनाती है, शौक में लिप्त होती है और बहुत कुछ। हम अपने माता-पिता के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। अच्छी माताएँ अपने बच्चों का मित्र की तरह व्यवहार करती हैं और अपने बच्चों को सहज महसूस कराती हैं।

निष्कर्ष:

मां हमेशा बहुत खास होती हैं और हमारे दिलों में पहला स्थान रखती हैं। हम उन्हें अपने जीवन के हर पहलू में चाहते हैं। हम चाहते हैं कि हम जीवन में जो कुछ भी करते हैं, उसे प्रोत्साहित, समर्थन और प्रेरित करें। हम एक माँ के प्यार और जीवन में समर्थन के साथ अधिक संरक्षित और सुरक्षित महसूस करते हैं। माता हमेशा हमारे लिए दुनिया का मतलब है।

500 शब्द:

प्रस्तावना:

मातृत्व भूमिका महिलाओं को सौंपी गई सबसे सुंदर विशेषाधिकार है। बच्चे के जीवन में माताएँ सबसे प्रभावशाली भूमिका निभाती हैं। वे बच्चे के चरित्र, गुणों और व्यक्तित्व को आकार देते हैं। समग्र बच्चे की वृद्धि और विकास एक माँ से प्रभावित होता है। माँ का जीवन बच्चे के जीवन के इर्द-गिर्द घूमता है और बच्चे की हर ज़रूरत माँ से पूरी होती है। बच्चे हमेशा अपनी जरूरतों के लिए माँ पर निर्भर होते हैं। वह हमें सिखाती है कि कैसे चलना, बोलना, पढ़ना, सीखना और लिखना और इसी तरह। बच्चे के लिए मां क्या क्या करती है, इसकी कोई अंतिम सूची नहीं है।

एक अच्छी माँ का महत्व:

बिना शर्त प्यार: माँ उस दिन से हमारे साथ निकटतम बंधन साझा करती है जिस दिन हम पैदा होते हैं। एक माँ के साथ हम जो संबंध और बंधन महसूस करते हैं उसका गहरा प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। उसका प्यार बिना शर्त और `असहमति होने पर भी, वह हमारे लिए प्यार और प्रार्थना करना कभी नहीं रोकता।

टाइमलेस टीचर: हमारे जीवन में माताएँ सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण शिक्षक हैं। वे हमारे जीवन के सबसे प्रभावशाली संरक्षक हैं। वे हमें ज्ञान, इतनी मूल्यवान और अमूल्य विरासत का समर्थन करते हैं। वे हमारे समग्र विकास और विकास में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमेशा हमें जीवन में सही राह दिखाने के लिए मार्गदर्शन करते हैं। वे हमें जीवन में जो चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए निर्देश, समर्थन और प्रोत्साहित करते हैं। माँ हमारी समझ और बुद्धिमत्ता को पूर्ण क्षमता तक बढ़ावा देती है।

वह दाता है: हम सभी अपनी जरूरतों के लिए माँ पर निर्भर हैं चाहे वह हमारे पोनीटेल को बाँधना हो या हमें भोजन परोसना हो। वह हमेशा अपनी जरूरतों से ज्यादा अपनी चिंता करती है। वह हमारे लिए बहुत कुछ करती है लेकिन कभी भी शिकायत नहीं करती है या कुछ भी उम्मीद नहीं करती है। वह उस पर पूरे परिवार की जिम्मेदारियों के दबाव के बावजूद मुस्कुराती रहती है।

फैमिली बॉन्ड: एक मां हमेशा हमें परिवार का महत्व सिखाती है। वह वह है जो परिवार में सभी को एक साथ रखती है। वह हमें बड़ों का सम्मान करना और परिवार के छोटे लोगों की देखभाल करना सिखाती है।
कड़ी मेहनत: माँ हमें जीवन में कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करती है। हम उसे बिना किसी शिकायत के पूरे दिन काम करते देखते हैं। यह परिवार के लिए अंतहीन प्यार है जो उसे दिन के अंत में खुशी और संतुष्टि देता है।

हमारी सुरक्षा: हमारी सुरक्षा उसके जीवन में पहली प्राथमिकता है। माँ हमें सुरक्षित रखने के लिए हमारे लिए सीमा निर्धारित करती है। वह हमें किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है और हमारी भलाई के लिए लगातार प्रयास करता है।
वह हमेशा रहती है: जीवन की हर परिस्थिति में माताएँ हमेशा अपने बच्चों के लिए होती हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितने गलत हैं या सही हैं हमारी माँ हमेशा हमारे लिए रहेगी और हमें सही रास्ते पर ले जाएगी।

निष्कर्ष:

हमें अपनी मां से हर चीज के लिए प्यार और सम्मान करना चाहिए जो वह करती है और हमारे लिए बलिदान करती है। हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम उसे जीवन में कभी दुख न दें या उसे निराश न करें। हमें कभी नहीं भूलना चाहिए कि हम हमेशा उसके ऊपर कितने निर्भर रहे हैं। वह वो है जो पूरे जीवन भर हमें प्यार और पोषित करती है।

एक अच्छी माँ पर निबंध, long essay on good mother in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

माताएँ अपने बच्चे के जीवन में एक प्रभावशाली भूमिका निभाती हैं जिसका जीवन में बच्चे के मूल्यों, विश्वासों और व्यवहार पर आजीवन प्रभाव पड़ता है। एक माँ अपने बच्चों से बिना शर्त प्यार करती है और उनकी देखभाल करती है। चूंकि मां बच्चे के जीवन में सबसे करीबी और सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति है, इसलिए उसे अपने बच्चे के सामने एक अच्छा और सकारात्मक उदाहरण स्थापित करना चाहिए।

एक अच्छी माँ के निम्नलिखित लक्षण होते हैं:

प्यार और स्नेह: एक अच्छी माँ अपने बच्चे को जीवन में सबसे ज्यादा प्यार करती है। दुनिया में किसी भी अन्य प्यार के साथ माताओं का प्यार और स्नेह मेल नहीं खा सकता है। हमें उसकी बाहों में या उसकी कोमलता को सहलाने से जो आराम मिलता है, वह किसी और आराम से नहीं मिल सकता। उसका स्नेह बच्चे को प्यार, संरक्षित और सुरक्षित महसूस करने के लिए पर्याप्त है।

धैर्य रखें: बच्चे हमेशा मांग और उधम मचाते हैं। माँ के आसानी से नाराज होने की संभावना है, लेकिन एक अच्छी माँ उसे ठंडा रखती है और उनके साथ धैर्य रखती है। वह अपने बच्चों के साथ प्यार, देखभाल और प्यार से पेश आती है। वह हमेशा शांत रहती है और उन्हें शांत करने के लिए कोमल रवैया रखती है।

बच्चे का समर्थन करें: एक बच्चे को लगभग हर चीज के लिए अपनी मां के समर्थन की जरूरत होती है। एक अच्छी माँ हमेशा अपने बच्चे को हर तरह की मदद, प्यार और सहायता देने के लिए मौजूद रहेगी। बेशक, माता-पिता अपने बच्चों का आर्थिक रूप से उतना ही समर्थन करते हैं, जितना वे कर सकते हैं, लेकिन दूसरी ज़रूरतें भी हैं, जिनकी उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।

एक अच्छी माँ हमेशा बच्चे को भावनात्मक सहायता प्रदान करने के लिए रहेगी जैसे कि उसके बच्चे को सोने के लिए दुलार करना, रोते समय चोट लगना या गले लगना और छोटे-छोटे प्यार के इशारे जो उसके बच्चे को अच्छा लगे।

सामाजिक करने में मदद: कुछ बच्चों में सामाजिक कौशल और क्षमता कम विकसित होती है। उन्हें अन्य बच्चों के साथ संवाद करने और मिश्रण करने में कठिनाई होती है। एक अच्छी माँ हमेशा मदद के लिए बाहर निकलती है और बच्चे के लिए उचित नाटक करती है। वह बच्चों के लिए घर पर एक पार्टी की व्यवस्था कर सकती हैं या उनके लिए मजेदार गतिविधियों की संरचना कर सकती हैं जहाँ बच्चे खेलने का आनंद लेते हैं और आरामदायक महसूस करते हैं।

जिम्मेदारी लें: मातृत्व एक पूर्णकालिक जिम्मेदारी है। एक अच्छी माँ गर्व के साथ मातृत्व का जश्न मनाती है। वह खुशी से एक बच्चे की जिम्मेदारी लेती है और कभी भी इसकी शिकायत नहीं करती है। वह हर समय बच्चे की देखभाल और प्रोत्साहित करती है। जब बच्चे को उसकी जरूरत होती है, तो वह हमेशा स्वीकार्य होता है।

कभी भी उनकी उपेक्षा न करें: जब एक माँ ध्यान नहीं देती है कि बच्चा चाहता है और उनकी भावनात्मक ज़रूरतें पूरी नहीं होती हैं, तो वे अपने व्यवहार और रवैये के बारे में असंतोष दिखाते हैं। बच्चों को नजरअंदाज किए जाने की भावना को स्वीकार करना कठिन है। वे आक्रामक तरीके से व्यवहार करना शुरू करते हैं। एक अच्छी माँ हमेशा उन्हें महत्व देती है और उनके प्रयासों के लिए उनकी सराहना करती है, उनकी छोटी से छोटी उपलब्धियों के लिए भी उनकी सराहना करती है और उन्हें यह जानने देती है कि वे कितने विशेष और महत्वपूर्ण हैं।

बच्चे को समझें: एक अच्छी माँ अपने बच्चे के साथ अधिक समय बिताती है और उसे अच्छी तरह समझती है। वह अपने बच्चे के हित में दिलचस्पी लेती है और उसे नई चीजों को आजमाने के लिए प्रोत्साहित करती है। वह उनकी ताकत और कमजोरियों को जानती है और उनकी कमजोरियों को दूर करने और उनके कौशल को विकसित करने में उनकी मदद करती है।

सम्मिलित हो जाएं: एक अच्छी माँ अपने बच्चे की ऊर्जा को प्रसारित करने के लिए नए और नए विचारों के बारे में सोचती है और उनकी गतिविधियों में पूरे दिल से भाग लेती है। वह बच्चों के साथ आउटडोर गेम्स के लिए बाहर जाती है या उन्हें खेलने के लिए पार्कों में ले जाती है। वह उन गतिविधियों की योजना बनाती है और उन्हें चुनौती देती है जो उनकी क्षमता के अनुकूल हों।

अच्छा भोजन: बच्चे ज्यादातर समय उधम मचाते हैं। एक अच्छी माँ हमेशा अपने बच्चों के लिए नए, स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन तैयार करती है और उन्हें प्यार से परोसती है।

निष्कर्ष:

माँ बनने का सौभाग्य केवल महिलाओं को दिया जाता है। एक अच्छी माँ हर समय बच्चे के लिए पूरे दिल से सक्रिय होती है। इस दुनिया में कोई भी प्रेम इतना शुद्ध, समर्पित, निस्वार्थ, मजबूत और माँ के प्यार से स्थायी नहीं है। माँ बच्चों के लिए ईश्वरीय आकृति है। बच्चे हर चीज के लिए अपनी मां की ओर देखते हैं।

बच्चे के व्यवहार और आचार संहिता को आकार देने के लिए माँ की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। एक अच्छी माँ अपने बच्चों को जीवन में विभिन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए सिखाती है। वह अपने बच्चों के सामने सबसे सकारात्मक और जिम्मेदार तरीके से अभिनय करके एक अच्छी मिसाल कायम करती है।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.3 / 5. कुल रेटिंग : 75

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

भारत-चीन विवाद पर प्रधानमंत्री मोदी ने बुलाई सभी पार्टियों की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के साथ सीमा संघर्ष पर शुक्रवार को एक सर्वदलीय बैठक को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने...

चीन का तिब्बत प्लान और सीमा पर भारत द्वारा निर्माण कार्य – जानें भारत-चीन झड़प के संभावित कारण

विश्लेषकों का कहना है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास चीन (China) की भारी टुकड़ी के जमा होने के पीछे कई कारण हो...

लद्दाख: भारत चीन सीमा पर दोनों सेनाओं में झड़प, तीन भारतीय सैनिक शहीद

भारत चीन (China) सीमा पर कल रात हुई हिंसक झड़प में एक अफसर और दो सैनिकों सहित कुल तीन लोग शहीद हो गए हैं।...

कोरोनावायरस अपडेट: महाराष्ट्र में मामले 1 लाख के करीब, स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराई

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के तेजी से बढ़ते मामलों में महाराष्ट्र राज्य सबसे आगे है। राज्य में कल सिर्फ एक दिन में 3,607 नए...

कोरोनावायरस: भारत में आंकड़ा 2.5 लाख के पार, एक दिन में 10,000 नए मामले

भारत में COVID-19 से संक्रमित लोगों की टैली तेजी से बढ़ रही है। संक्रमण की कुल संख्या दो लाख से 2.5 लाख तक पहुंचने...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -