गुरूवार, फ़रवरी 27, 2020

अक्षय तृतीया पर भारत में 23 टन सोने की खरीदारी

Must Read

दिल्ली हिंसा पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल: “पुलिस स्थिति संभालने में विफल, सेना को बुलाया जाए”

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज सुबह कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी हिस्से में...

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक...
पंकज सिंह चौहान
पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस)| इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने बुधवार को बताया कि इस बार अक्षय तृतीया पर घरेलू सर्राफा बाजार में 23 टन सोने की खरीदारी हुई, जबकि पिछले साल के मुकाबले चार टन ज्यादा है।

आईबीजेए के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल अक्षय तृतीया पर देशभर के सर्राफा बाजार में 19 टन सोने की खरीदारी हुई थी।

बाजार सूत्रों ने बताया कि अक्षय तृतीया के त्योहार पर मंगलवार को देशभर के सर्राफा बाजार में रौनक छायी हुई थी और सोने के भाव में बीते दिनों आई गिरावट के कारण खरीदार ज्यादा उत्साहित थे।

अक्षय तृतीया को महंगी धातुओं की खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है और इस अवसर पर जोरदार खरीदारी को लेकर आभूषण विक्रेता पहले से ही तैयारी शुरू कर देते हैं।

बाजार के जानकार बताते हैं कि सोने में ज्यादा रिटर्न नहीं मिलने पर भी इसमें निवेशकों का रुझान इसलिए बना रहता है क्योंकि यह निवेश का सुरक्षित उपकरण है।

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि बीते फरवरी में सोने में जोरदार तेजी लोग देख चुके हैं और भूराजनीतिक दबाव के कारण सोने में तेजी की संभावना आगे भी बनी हुई है।

गौरतलब है कि घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर 20 फरवरी 219 को सोने का भाव 34,031 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था। उसके बाद सोने के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है।

उन्होंने कहा कि एमसीएक्स पर अक्षय तृतीया से एक दिन पहले सोना 31,563 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, लिहाजा भाव कम होने के कारण सोने की खरीदारी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा।

अक्षय तृतीया पर सोने चांदी में लिवाली बढ़ने से बुधवार को भी सोने और चांदी के भाव में तेजी का रुझान बना रहा।

मुंबई सर्राफा बाजार में बुधवार को 22 कैरट सोने का भाव पिछले सत्र से 255 रुपये की बढ़त के साथ 32,700 रुपये प्रति 10 ग्राम था। वहीं, 24 कैरट सोने का भाव 255 रुपये की बढ़त के साथ 32,850 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। दिल्ली में 22 कैरेट सोने का भव 32,750 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24 कैरट सोने का भाव 32,900 रुपये था। दिल्ली में सोने के भाव में 310 रुपये की तेजी देखी गई। इस भाव में तीन फीसदी जीएसटी भी शामिल है।

दिल्ली में चांदी का भाव पिछले सत्र से 375 रुपये की तेजी के साथ 38,395 रुपये प्रति किलोग्राम था।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर दोपहर 14.49 बजे सोने का जून एक्सपायरी अनुबंध पिछले सत्र से 26 रुपये की तेजी के साथ 31,755 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बना हुआ था, जबकि कारोबार के दौरान भाव 31,790 रुपये तक उछला। वहीं, चांदी का जुलाई अनुबंध 45 रुपये की तेजी के साथ 37,509 रुपये प्रति किलो था, जबकि कारोबार के दौरान एमसीएक्स पर चांदी का भाव 37,600 रुपये प्रति किलो तक उछला।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने का जून एक्सपायरी अनुबंध 3.45 डॉलर यानी 0.27 फीसदी की तेजी के साथ 1,289.05 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ था। वहीं, चांदी का जुलाई अनुबंध 0.11 फीसदी की तेजी के साथ 14.94 डॉलर प्रति औंस पर बना हुआ था।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली हिंसा पर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल: “पुलिस स्थिति संभालने में विफल, सेना को बुलाया जाए”

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज सुबह कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी हिस्से में...

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के लिए 5-6 फिल्मों को अस्वीकार...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक लोगों, ज्यादातर महिलाओं ने शनिवार...

‘हैदराबाद में शाहीन बाग जैसे विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी’: पुलिस आयुक्त

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने शनिवार को कहा कि शहर में "शाहीन बाग़ जैसा" विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। उनका...

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल की दिवार से खुद को...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -