Fri. Jun 14th, 2024
    अंबाती रायडू

    भारतीय टीम के बल्लेबाज और पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर अंबाती रायडू अपनी गेंदबाजी एक्शन के लिए विवादो में आ सकते है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच उन्होने दो ओवर गेंदबाजी की थी, जिसके बाद उनकी गेंदबाजी को लेकर सवाल खड़े किए गए है। रायडू ने उस मैच में अपने दो ओवर में 13 रन दिए थे और उन्हें कोई विकेट नही मिला था।

    मैच अधिकारियो कि रिपोर्ट जो भारतीय टीम मैनेजमैंट के हाथो में सौंपी गई है उन्होने इस 33 वर्षिय ऑफ-स्पिनर की वैधता के बारे में हवाला दिया।

    लेकिन रायडू अभी गेंदबाजी कर सकते है जब टीम को उनकी जरूरत होगी।

    “रायुडू की गेंदबाजी एक्शन की अब आईसीसी प्रक्रिया के तहत आगे की जांच की जाएगी, जो वनडे, टेस्ट और टी-20 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संदिग्ध अवैध गेंदबाजी एक्शन से संबंधित है।

    उनको 14 दिन के अंदर टेस्टिंग के लिए भेजा जाएगा और इस समय के दौरान वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी कर सकते है। जबतक परीक्षण के परिणाम ज्ञात नही हो जाते।”

    रायडू ने अभी तक खेले अपने 46 एकदिवसीय मैचो में 20.1 ही गेंदबाजी की है। और इस दौरान उनको सिर्फ तीन विकेट ही हासिल हुए थे। उन्होने अबतक खेले गए छह टी-200 मैचो में एक भी ओवर गेंदबाजी नही की है। वही 46 एकदिवसीय मैचो मेे उनके बल्ले से 1447 रन निकले है।

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में वह बल्ले से कुछ कमाल नही दिखा पाए और शून्य के स्कोर पर झाई रिचर्डसन का शिकार हो गए थे।

    अंबाती रायडू ने पिछले साल नवंबर में फर्स्ट-क्लास क्रिकेट से सन्यास ले लिया था क्योकि वह सीमित ओवर के मैचो में अपना ध्यान बटाना चाहते थे।

    अंबाती रायडू का नाम साल 2012 मे भारतीय राष्ट्रीय टीम में आया था। लेकिन आखिरकार तब उन्हे कोई मैच नही खिलाया गया था, जिसके बाद जुलाई 2013 में उन्होने जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय मैच में पदार्पण करने का मौका मिला। उसके बाद उनका भारतीय टीम में आना जाना लगा रहा क्योकि वह एक बार भी टीम में सही तरीके से अपनी जगह पक्की नही कर पाए थे।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *