Thu. Jun 20th, 2024
    अंधाधुन: कई बड़े अभिनेता ने ठुकराया था राष्ट्रिय पुरुस्कार विजेता आयुष्मान खुराना का किरदार

    श्रीराम राघवन ने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म सैफ अली खान-उर्मिला मातोंडकर अभिनीत ‘एक हसीना थी’ के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत 15 साल पहले की थी। उन्होंने फिर ‘जॉनी गद्दार’ का निर्देशन किया जिसको भी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी।  के सहायक थे, जिसे आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली। 2012 में, उन्होंने फिर सैफ को करीना कपूर खान के ‘एजेंट विनोद’ में निर्देशित किया, जिससे बाद वह ‘बदलापुर’ (2015) में चले गए, जिसे भी दर्शको का बहुत प्यार मिला था।

    उनका आखिरी निर्देशन ‘अंधाधुन’ आज तक उनका सबसे सफल काम रहा है, जिसे दोनों समीक्षकों के साथ-साथ व्यावसायिक रूप से भी सराहा गया है। फिल्म ने हाल ही में सर्वश्रेष्ठ फिल्म श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता और आयुष्मान खुराना को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सम्मान भी मिला। हाल ही में एक बातचीत में, निर्देशक ने खुलासा किया है कि आयुष्मान के ऑडिशन देने से पहले, कई बड़े अभिनेताओं ने इस किरदार को ‘ना’ कह दिया था।

    उनके मुताबिक, “बहुत सारे बड़े अभिनेताओं ने फिल्म को ना कहा। वे समझ नहीं पा रहे थे कि फिल्म कैसे चलेगी। उस समय, हमारे पास पूरी स्क्रिप्ट नहीं थी। और मैं सोच रहा था कि अगर वे इसे अभी नहीं समझ सकते हैं, तो कोई बात नहीं क्योंकि वे भूमिका को सूट नहीं करते।”

    Image result for sriram raghavan andhadhun

    एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि इस भूमिका के लिए निर्देशक के दिमाग में कभी भी आयुष्मान नहीं थे। उन्होंने आयुष्मान से पूछा कि क्या वह पियानो बजा सकते हैं लेकिन अभिनेता ने कहा कि वह इसे फिल्म के लिए सीख लेंगे। निर्देशक ने कहा कि वह उनके उत्साह से प्रभावित हो गए थे।

    जब कास्टिंग पूरी हो गयी तो वह संतुष्ट हो गए थे कि उन्हें जो फिल्म के लिए चाहिए थे, वही सितारें मिले हैं। आयुष्मान जिन्हे संगीत की अच्छी समझ है और तब्बू, जिन्होंने सिमी का किरदार इतनी आसानी से निभा दिया।

    Image result for sriram raghavan andhadhun

    फिल्म में राधिका आप्टे की भी छोटी सी भूमिका थी। फिल्म ने विदेशों में और विशेष रूप से चीन में अच्छा प्रदर्शन किया। अंतर्राष्ट्रीय बॉक्स ऑफिस पर ये 456.89 करोड़ रुपये का कारोबार करने में सफल रही है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *