Sun. Sep 29th, 2024
    how i spent my summer vacation essay in hindi

गर्मियों की छुट्टियां छात्रों के लिए खुद को और अपने आसपास के माहौल का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है क्योंकि उनके पास अध्ययन का दबाव और मानसिक तनाव नहीं होता है। यह उन्हें चिलचिलाती गर्मी से भी बहुत जरूरी राहत देता है।

विभिन्न छात्रों के पास अपनी गर्मियों की छुट्टियां बिताने के अपने अलग तरीके हैं। जबकि कुछ लोग अपने दादा-दादी से मिलने जाते हैं, वहीं अन्य लोग समर कैंप में शामिल होते हैं, फिर भी कुछ लोग घर पर रहना पसंद करते हैं और अपनी पढ़ाई में जुट जाते हैं।

मैंने अपनी गर्मी की छुट्टियां कैसे बिताई पर निबंध, how i spent my summer vacation short essay in hindi (200 शब्द)

प्रस्तावना:

गर्मी का समय परीक्षा और असाइनमेंट के साथ पूरे वर्ष संघर्ष करने वाले सभी छात्रों के लिए एक उपचार है। यह वह समय होता है जब वे बिना किसी प्रतिबंध और माता-पिता या शिक्षकों के दबाव के अपने दिन बिता सकते हैं। अधिकांश छात्र अपने माता-पिता या दोस्तों के साथ किसी हिल स्टेशन या अपने गाँव या अन्य सैर के लिए जाना पसंद करते हैं। लेकिन छुट्टियों का मजा तब भी हो सकता है जब वे घर पर रहकर बिताए जाएं।

चीजें जो मैंने घर पर रहकर कीं

इस गर्मी में मैंने यात्रा के लिए कहीं भी जाने के बजाय गर्मियों की छुट्टी के दौरान अपने घर पर रहने का फैसला किया। अपने समय को फलदायी रूप से बिताने के लिए, मैं उन कक्षाओं में शामिल हो गया जहाँ मैंने कैनवास पेंटिंग सीखी और इसके साथ ही, मैंने टेबल टेनिस भी सीखना शुरू कर दिया। दोपहर के दौरान, मैंने रसोई में अपनी माँ की मदद की और कुछ खातों से संबंधित कार्यों के साथ अपने पिताजी की सहायता भी की।

यह भी पढ़ें: मेरी पर्वतीय यात्रा पर निबंध

यह सबसे अच्छा समय था जहां मैंने अपने परिवार के साथ अधिक करीबी महसूस किया और उसमें शामिल हुआ। फिर, शेष समय के लिए मैं दोस्तों के साथ बाहर गया। मैंने कुछ समय फिल्मों और वेब श्रृंखलाओं को देखने में भी बिताया। मनोरंजन के अलावा, इन शो और फिल्मों ने मुझे कुछ जीवन के सबक भी सिखाए।

निष्कर्ष:

इसलिए, यह गर्मी की छुट्टी मेरे और मेरे परिवार के करीब हो रही थी, जो मैं अपने अकादमिक वर्ष के दौरान नहीं कर पाया था। मुझे एहसास हुआ कि घर पर छुट्टियां बिताना कितना फलदायी और संतोषजनक हो सकता है।

गर्मी की छुट्टियां कैसे बिताई पर निबंध, how i spent my summer vacation essay in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

एक छात्र के जीवन में ग्रीष्मकालीन अवकाश सबसे प्रतीक्षित समय होता है। यह हमारे आसपास की दुनिया में आराम और तलाशने का समय है। इस बार मैंने अपने गर्मियों के ब्रेक को अपने दादा दादी के साथ बिताने का फैसला किया। यहाँ मेरी गर्मी की छुट्टी के दौरान मेरे दादा दादी के घर पर मेरे रहने का संक्षिप्त विवरण है।

हमारे दादा दादी के स्थान पर हमारा अनुभव (how i spent my summer vacation with my grandparents in hindi)

मेरी बहन और मैंने अपने दादा-दादी के साथ इस साल की गर्मियों की छुट्टी बिताने का फैसला किया। वे कच्छ जिले, गुजरात के पास एक छोटे से गाँव में रहते हैं। हम इस यात्रा के बारे में निश्चित नहीं थे क्योंकि हम पहले कभी किसी गाँव में नहीं गए थे और उनकी जीवन शैली के बारे में कुछ नहीं जानते थे। लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते गए हम उनके जीने के तरीके में ढल गए और इसका पूरा आनंद उठाया।

हमारा रहना मस्ती भरा था। मेरी दादी ने हमें मेरे पिताजी के बारे में थोड़ा शरारती और कुख्यात बच्चे के रूप में अजीब घटनाओं के बारे में बताया। उसने बताया कि कैसे वह अपने स्कूल के शिक्षकों और अपने पड़ोसियों के साथ शरारतें करता था। उसने यह भी बताया कि जब हम छोटे थे तब मैंने और मेरी बहन ने कैसा व्यवहार किया था। उसने बताया कि हम अपने पिता के समान कुख्यात थे।

एक दिन मेरे दादाजी हमें कच्छ के महान रण में ले गए जो थार रेगिस्तान में स्थित है और दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तानों में से एक है। हमने ऊंट की सवारी की और सूर्यास्त तक वहीं रहे। वहां कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के बाद हम फिर मेन मार्केट गए। मेरी दादी ने हमें कच्छ के अनोखे हस्तशिल्प के बारे में बताया और बताया कि किस तरह कई महिलाएं विभिन्न प्रकार की कढ़ाई वाले कपड़े बेचकर अपना जीवनयापन करती हैं।

हमने पिताजी के लिए एक कढ़ाई वाला कुर्ता और माँ के लिए एक साड़ी खरीदी। इसके बाद हम घर वापस आए और रात के खाने में दादी की मदद की। अगले दिन हम अपने दादाजी के साथ एक खेत में गए और उन्होंने हमें विभिन्न कृषि तकनीकों के बारे में सिखाया जो वास्तव में मजेदार था। हमने प्रत्येक दिन अलग-अलग गतिविधियों में भाग लिया।

निष्कर्ष:

यह सबसे अच्छी यात्राओं में से एक थी जहाँ हमने मज़े करे और कच्छ की संस्कृति और विरासत के बारे में भी जाना। मैं इन जैसी और यात्राओं की प्रतीक्षा कर रहा हूँ।

गर्मी की छुट्टी कैसे बिताई पर निबंध, essay on how i spent my summer vacation in hindi (400 शब्द)

प्रस्तावना:

महानगरीय शहरों में रहने वाले  लोगों के लिए गर्मियों की छुट्टियों का मतलब है फिल्मों और टेलीविजन श्रृंखलाओं को देखना या दोस्तों के साथ घूमना या सिर्फ इंटरनेट। इससे हमारा सारा समय बर्बाद होता है। लेकिन, भिवानी के गाँव में मेरी मौसी के यहाँ समय बिताना एक रोमांचकारी अनुभव था। यह मुझे एक अलग दुनिया की तरह लग रहा था।

ग्राम संस्कृति को जानना:

गाँव में घर महलों जितने बड़े हैं लेकिन फिर भी लोग भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं और एक-दूसरे के जीवन में क्या चल रहा है, इसके बारे में जानते हैं। एक साथ भोजन करना, अन्य लोगों की स्थितियों और विचारों को समझना और एक साथ काम करना कुछ ऐसी छोटी चीजें हैं जो एक सुंदर गांव का जीवन बनाते हैं।

सुबह जल्दी उठना एक प्रथा है जिसका अधिकांश ग्रामीण पालन करते हैं। यह उन्हें स्वस्थ रखता है और उनके दिन को अधिक उपयोगी बनाता है। इसलिए, घर के सभी लोगों को सुबह 6 बजे तक जागना आवश्यक है जो शुरू में हमारे लिए एक अभिशाप की तरह लग रहा था। मेरे चाचा गाँव में एक बर्तन की दुकान के मालिक हैं और वे इसे हर दिन सुबह 7 बजे खोलते हैं। वह प्रत्येक दिन सुबह 7 बजे से पहले काम पर निकल जाते थे। अधिकांश लोग उसी समय के आसपास अपने काम के लिए जाते हुए देखे गए थे।

मैंने घर की सभी महिलाओं के साथ नाश्ता और दोपहर के भोजन की तैयारी करते हुए रसोई में अपना जीवन बिताया। मैंने रसोई के कार्यों के बाद उन्हें घर को साफ करने में भी मदद की। दोपहर में, मैंने और मेरे भाई ने गाँव का एक चक्कर लगाया और अपने चाचा की दुकान पर दोपहर का भोजन किया। दोपहर का आराम भारी भोजन और गपशप के भार के बाद नींद में खर्च किया गया था।

गाँव में शाम का समय वह समय था जिसके लिए मैं बहुत उत्साह के साथ प्रतीक्षा करता था। एक शाम हम गाँव के कुएँ पर गए जहाँ महिलाएँ पीने का पानी लाने के लिए गई थीं। उन्हें पानी से भरे बर्तन और एक पंक्ति में वापस चलते हुए देखना बहुत अच्छा था। लेकिन मुख्य उपचार उनके चेहरे पर आत्मविश्वास और खुशी देखना था। गाँव में एक बड़ा खेल का मैदान भी शामिल है जो शाम के समय बच्चों से भरा रहता था।

हमारे चाची और चाचा भी हमें खेत में ले गए और हमें फल और सब्जियों के बढ़ते और पोषण की सुंदर प्रक्रिया दिखाने के लिए। किसानों को देखते हुए, कटाई के समय उनकी फसल और उनके चेहरों पर इतना प्रयास करना एक शानदार दृश्य था।

मैं एक बरगद के पेड़ के नीचे गाँव में चल रही पंचायत में गया, जहाँ गाँव के अन्य सभी लोगों की सहमति से गाँव के बुजुर्गों द्वारा गाँव के मुद्दों को हल किया जा रहा था। यहीं पर मैंने लोकतंत्र का एक छोटा सा उदाहरण देखा।

निष्कर्ष:

गाँव में जीवन की सरलता वह है जहाँ इसकी सुंदरता निहित है। मेरी गाँव की यात्रा हमेशा मुझे करुणा सिखाती है और हमारे परिवार के प्रति प्रेम रखती है।

गर्मी की छुट्टियाँ कैसे बिताई पर निबंध, how i spent my summer vacation essay in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना:

गर्मी का मौसम मुख्य रूप से अपनी गर्मी की लहरों और छुट्टियों के लिए जाना जाता है जो हम छात्रों को उसी के कारण मिलते हैं। छात्रों को तनाव से राहत देने वाली यात्रा के लिए जाने और प्रकृति के करीब रहने का एक अच्छा समय है, जिसके लिए उन्हें पूरे वर्ष में अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान समय नहीं मिलता है।

हमने एक हिल स्टेशन पर जाने का फैसला किया:

हमारे परिवार ने गर्मियों की यात्रा के लिए जाने का फैसला किया और वह भी इस साल एक हिल स्टेशन पर। भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे मसूरी, ऊटी, विल्सन हिल्स, कुफरी, नैनीताल, मनाली, केरल और ऋषिकेश। किस हिल स्टेशन के लिए जाना है, इस बारे में एक लंबी चर्चा के बाद, हम आखिरकार शिमला के लिए बस गए।

हमारी शिमला की यात्रा:

हम सभी अपनी कार में सड़क के रास्ते वहां गए और सुबह वहां पहुंच गए। फिर, हम सीधे उस होटल में गए जिसे हमने पहले ही बुक कर लिया था। शिमला में पर्यटकों को लुभाए जाने वाले होटलों से लेकर मनोरम स्थानों तक और मॉल रोड से लेकर विभिन्न संस्कृतियों से भरे लोगों से भरी खरीदारी गलियों तक पर्यटकों को लुभाने के लिए सब कुछ मिला है।

हमने 5 दिनों के लिए यात्रा की योजना बनाई थी। इसलिए अपनी यात्रा के पहले दिन की शाम को हम मॉल रोड और झाकु पहाड़ियों पर गए जो शहर के प्रमुख पर्यटक स्थलों के रूप में जाने जाते हैं। शाम को, वहाँ कई अलग-अलग गतिविधियाँ चल रही हैं। शिमला के रात्रि जीवन को देखना अद्भुत था। हमने फुटलोज़ डिस्कोथेक का दौरा किया, जो जीवंत लोगों से भरा था और शानदार संगीत से गुलजार था।

हमारे अगले दिन में टॉय ट्रेन से यात्रा करना शामिल था। यह टॉय ट्रेन यहां कालका से शिमला तक चलती है। हमारे देश में ऐसी केवल 3 ट्रेनें हैं और उनमें से एक यहाँ है। इस तथ्य के बावजूद कि वे वास्तव में धीमी हैं, यात्रा करना एक मनोरंजक अनुभव है। शाम का समय कुछ स्नो एडवेंचर्स जैसे स्कीइंग और बंजी जंपिंग करने में बिताया गया था।

अगले दिन शिमला के आसपास के स्थानों जैसे चैल, कुफरी और चितकुल में घूमने में बिताए गए। इन जगहों पर कुछ बर्फ के रोमांच के अलावा अपनी सुंदर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लिया जा सकता है।

शिमला भी मेरे जैसे लोगों के खाने के लिए एक अच्छी जगह है। शिमला के भोजन के बारे में एक विचित्र बात यह है – या तो वास्तव में छोटे भोजन या कैफे हैं जो केवल फास्ट फूड, चाय और कोल्ड ड्रिंक्स की विविधता या फैंसी भोजनालयों की पेशकश करते हैं जिनकी मेनू में शराब की कीमत अधिक है।

इन सभी दिनों में भरी हुई गतिविधियों के दौरान, हम शाम को वास्तव में थक जाते थे, लेकिन रात का जीवन या बस तारों भरे आकाश में घूरना हमें बहुत खुशी देता था और हमें नई ऊर्जा से भर देता था। वहाँ ऊंचे पेड़ों से एक मुग्ध संगीत है, घुमावदार सड़कें जो सभी कोणों से उन खूबसूरत पहाड़ियों पर एक नज़र डालती हैं और यह जीवंत हवा है जो एक आत्मा और दिल को परमानंद से भर देती है।

निष्कर्ष:

पांच दिन शिमला में बिताने के बाद हम वापस दिल्ली आ गए। इस यात्रा की स्मृति मेरे सिर में ताजा है। शिमला वास्तव में हिल स्टेशनों की रानी है। मैं फिर से उस जगह की यात्रा करना पसंद करूंगा।

गर्मियों की छुट्टियां कैसे बिताई पर निबंध, how i spent my summer vacation essay in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

किसी भी छात्र के शैक्षणिक वर्ष में ग्रीष्मकालीन सबसे प्रतीक्षित समय है। चिलचिलाती धूप और धधकती गर्मी के बावजूद, मेरे लिए ये महीने हमेशा मेरी आत्मा में एक अजीब किस्म की शांति लाते हैं, जो एकरसता और नीरसता से मुक्ति दिलाता है। जैसा कि यह छुट्टी का समय है, यह घूमने, घूमने, योजना और बहुत कुछ करने का समय है। गर्मियों की छुट्टियां हमेशा मजेदार होती हैं लेकिन मेरी गर्मियों की छुट्टियां विशेष रूप से यादगार थीं। इसने इसे विशेष बना दिया कि यह विदेशी भूमि पर मेरा पहला आगमन था या मैं “भूमि” कह सकता हूं।

मेरी पहली विदेशी ट्रिप:

वर्ष 2017 स्कूल में मेरा आखिरी शैक्षणिक सत्र था। इसलिए, कॉलेज जाने से पहले मैंने एक विदेशी यात्रा की योजना बनाई। हमारी यात्रा योजना पूरी डिज़नीवर्ल्ड और ग्लैमरस हांगकांग और फिर मलेशिया के बहु जातीय देश द्वीप के लिए एक आदर्श मिश्रण थी।

अगले दिन जब मेरी गर्मियों की छुट्टियां शुरू हुईं, मैंने खुद को मुंबई के छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 पर पाया, अपने फ्लाइट बोर्डिंग पास की तलाश की और अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर इसके बारे में कहानियां पोस्ट कीं। मेरे माता-पिता, भाई-बहन और चचेरे भाइयों ने मुझे घेर लिया।

हर एक के चेहरे पर उत्साह था। मेरे सभी चचेरे भाई, चाची और चाचा के साथ एक पूर्ण विस्तारित परिवार की छुट्टी होने के कारण जब हम कैब से एयरपोर्ट के लिए निकले थे, उस समय से यह बहुत मजेदार था। बादलों के बीच यह पहली बार नहीं था, बल्कि यह मेरी पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान थी, जिसने पूरे शहर की रात की रोशनी का एक शानदार दृश्य दिया और मुझे देखते हुए पता चला कि यह यात्रा मेरे लिए एक तरह का अनुभव होने वाली थी।

हाँगकाँग में उतरते हुए, मुझे उनके हवाई अड्डे के दर्शन मात्र से ही विस्मय हो गया। मुझे लगता है कि वे वास्तव में इस तथ्य पर जीवित थे कि “पहली धारणा अंतिम प्रभाव है”। मैं निश्चित रूप से कल्पना से परे चकित था, लेकिन कहीं न कहीं मुझे पता था कि यह सिर्फ शुरुआत थी। इस खूबसूरत जगह पर पहला दिन मुख्य रूप से इस लुभावनी शहर की सड़कों की खोज में शामिल था, जो फैशन, भोजन, तकनीक और हर चीज से समृद्ध था, जो आधुनिक और एक ही समय में अपने जीवन के तरीके से पुरातन था।

हम जिस स्थान पर गए थे, वहाँ हम सभी का सपना था कि हम लंबे समय से यहाँ आए। यह डिज्नीलैंड था। सबसे पहली बात जिसने मेरा ध्यान खींचा वह था डिज्नी के पात्रों में सजे आसपास के लोग या अंतरिक्ष का अद्भुत विस्तार और सवारी और दुकानें नहीं बल्कि सबसे दूर का महल – डिज्नी कैसल। यह सिर्फ शानदार था। इसके बहुत आकर्षण और आकर्षण ने मुझे आनंदित कर दिया। एक पूर्ण परेड शो के बाद रात में आतिशबाजी विशेष रूप से आपको आश्चर्यचकित करती है यदि आप वास्तव में एक रेखा को पार कर काल्पनिक दुनिया में प्रवेश कर चुके हैं। यह मेरे द्वारा किए गए विश्वास की तुलना में बहुत अधिक था।

अगला एक यात्रा का दिन था क्योंकि हम अपने अगले गंतव्य मलेशिया चले गए। हम जहां आए थे, उसके विपरीत सिटी गेटवे पूरा था। इस शहर में कई बड़ी इमारते नहीं थी, लेकिन खूबसूरती से फैला हुआ क्षैतिज शहर संस्कृति और विविधता में बहुत समृद्ध था।

मस्जिदों, संग्रहालयों और विरासत स्थलों की विशिष्टता पूरी तरह से आधुनिक जीवन शैली और शहर के आधुनिक लेआउट के साथ मिलती है। देश के पहाड़ी शीर्ष भागों जैसे कि गेंटिंग हाइलैंड्स को निश्चित रूप से पृथ्वी पर स्वर्ग कहा जा सकता है। यहाँ के समुद्र तटों ने आराम करने और कायाकल्प करने के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान किया है। मुझे खुशी है कि हम इस यात्रा के दौरान इसे अपनी अंतिम मंजिल के रूप में चुनते हैं।

निष्कर्ष:

यह मेरी अब तक की सबसे अच्छी छुट्टियों में से एक रही है। मैंने बहुत सारी खूबसूरत जगहें देखीं, बहुत अच्छे अनुभव किए और अपने प्यार भरे परिवार के साथ बहुत समय बिताया। मेरी पिछली गर्मियों की छुट्टी वास्तव में अब तक की सबसे अच्छी थी।

गर्मी की छुट्टियाँ कैसे बिताई पर निबंध, how i spent my summer holidays essay in hindi (800 शब्द)

प्रस्तावना:

छात्रों द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश वर्ष का सबसे प्रतीक्षित समय है। लगभग एक वर्ष की कक्षाओं, शेड्यूल, परीक्षणों और परीक्षाओं के साथ, उनके पीछे, वे एक खुशी और आराम के महीने के लिए तत्पर रहते हैं। गर्मियों की छुट्टी कई तरह से खर्च की जा सकती है, जो आपकी पसंद पर निर्भर करती है। कुछ लोग खेलना पसंद करते हैं, कुछ जगहों पर जाना पसंद करते हैं, जबकि कुछ टीवी और अपनी पसंदीदा फिल्में देखना पसंद करते हैं।

मैं व्यक्तिगत रूप से टीवी देखना पसंद नहीं करता, तब भी जब मेरे माता-पिता को कोई आपत्ति नहीं है। मेरा दिल जंगल और प्रकृति की शांति के लिए तरसता है, रोजमर्रा के अस्तित्व की हलचल से दूर है। मैं हमेशा प्रकृति की गोद में जंगलों और इसी तरह के अन्य परिदृश्यों की यात्रा करना चाहता हूं।

नीचे मैंने कुछ ऐसी जगहों की यात्रा के बारे में बताया है, जो मैंने अपनी पिछली गर्मियों की छुट्टी में ली थीं। हालांकि, मैं लौट आया और उसके बाद स्कूल में शामिल हो गया, यात्रा की यादें और जगहें मेरे दिल में गहराई से उकेरी गई हैं।

यात्रा मेरे शहर से मेरे पैतृक गाँव और फिर एक वन्यजीव अभ्यारण्य तक की यात्रा के साथ शुरू हुई, जो मुझे यकीन है कि आप भी मेरे अनुभवों से गुजरने के बाद इस छुट्टी पर जाने की योजना बनाएंगे।

मेरे दादा-दादी के साथ गाँव में समययापन:

मेरी गर्मी की छुट्टी के अगले दिन यात्रा शुरू हुई। ये व्यवस्था मेरे पिता द्वारा पहले से ही अच्छी तरह से की गई थी, जब मैं अपनी परीक्षा की तैयारी कर रहा था। जब मैं अपनी अंतिम परीक्षा लिखने के बाद घर वापस आया, तो मेरी माँ और बहन पहले से ही यात्रा के लिए तैयार थीं। हालाँकि, मुझे पता था कि हम अपने दादा-दादी के गाँव की यात्रा करने जा रहे थे और कुछ दिनों तक वहाँ रहे; मुझे आगे की योजनाबद्ध यात्रा के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

गाँव की यात्रा सुगम थी। हमने ट्रेन के आगमन समय से पहले अच्छी शुरुआत की और इसके आगमन के समय से पहले ही प्लेटफॉर्म पर पहुंच गए। यह मेरे शहर से दादाजी के गाँव तक तीन घंटे की ट्रेन यात्रा है, हरे-भरे कृषि क्षेत्रों और गाँव के जीवन की झलकियों से गुजरती हुई।

जब हम ट्रेन से नीचे उतरे, तो मैंने अपने दादाजी को हम पर लहराते हुए और अपने चचेरे भाइयों के साथ, हमारी ओर चलते देखा। प्रारंभिक अभिवादन का आदान-प्रदान करने के बाद, हमने अपने घर की ओर चलना शुरू किया जो स्टेशन से कुछ किलोमीटर की दूरी पर था। हालांकि, घर तक पहुंचने के लिए एक सड़क है, लेकिन हमने खेतों के बीच से गुजरने के बजाय एकांत पगडंडियां लीं।

एक भारतीय गाँव, शांत हवा, शांति और शांत, मवेशियों की गंध और आवाज़ और खेतों से एक पंपिंग सेट की दूर की आवाज़ के बारे में कुछ मंत्रमुग्ध कर देने वाला है, आपको लुभाता है और आपको इसके हर गुजरते पल को संजोना है।

भोजन, दूध और यहां तक ​​कि पानी, सब कुछ स्वाद में शहर की तुलना में गांव में बहुत बेहतर है। हम चार दिनों तक गाँव में रहे, इस दौरान मैंने गाँव के अपने कई रिश्तेदारों, बड़ों और दोस्तों से मुलाकात की। मैंने अपने परिवार के कृषि क्षेत्र में भी जाकर खेती के कुछ टिप्स सीखे। चार दिन जल्दी बीत गए और जल्द ही वह दिन आ गया, जब हमें आगे की यात्रा पर जाना था। हालाँकि, ऐसा प्रतीत हुआ कि मेरे लिए कुछ आश्चर्य की बात थी।

दुधवा नेशनल पार्क की यात्रा:

जब दिन आया, मैं दो आश्चर्य में था। पहला यह कि हम “दुधवा नेशनल पार्क” जा रहे थे और दूसरा यह कि मेरे दादा-दादी भी हमारे साथ जा रहे थे। दुधवा टाइगर रिजर्व उत्तर प्रदेश राज्य में 1280 वर्ग किलोमीटर में फैला एक संरक्षित क्षेत्र है। यह नेपाल के साथ पूर्वोत्तर सीमा साझा करते हुए लखीमपुर खीरी और बहराइच जिलों में फैला है।

हम वाराणसी से बरेली के लिए ट्रेन में सवार हुए, जो एक अविस्मरणीय रात भर की यात्रा थी, परिवार के साथ बिताए और मनमोहक वन्यजीवों की तरह, हमारे जैसे ही गंतव्य की यात्रा कर रहे थे। बरेली से हमने दुधवा के लिए एक कनेक्टिंग ट्रेन ली, जो लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर है।

हम शाम को पार्क पहुँचे और सभी आराम और बुनियादी सुविधाओं के साथ एक सरल और आरामदायक रिसॉर्ट में रुके। कर्मचारी बहुत मददगार था और भोजन केवल स्वादिष्ट था। रिसोर्ट चारों तरफ से जंगल से घिरा हुआ था और सुरक्षित रूप से फैंका गया था और अच्छी तरह से संरक्षित था। हम दूर से आते जंगल के जानवरों और जानवरों की आवाज़ सुनकर सो गए।

अगली सुबह हम सब जल्दी उठ गए और जंगल सफारी के लिए तैयार हो गए। सफारी का आयोजन वन विभाग द्वारा, खुली छत की बस में, एक गार्ड और एक अनुभवी गाइड के साथ किया गया था। जंगल में प्रवेश करते ही हमें पक्षी और जानवर दिखाई देने लगे, जिन्हें हमने केवल किताबों और टेलीविजन में देखा है। बंगाल फ्लोरिकन और महान स्लैटी कठफोड़वा जैसे पक्षी देखने में प्रसन्न थे। छिपकली की विभिन्न प्रजातियों को भी ढंकने के लिए रेंगते हुए देखा गया था।

जैसे ही हम गहराई से आगे बढ़े, हिरणों की कई प्रजातियाँ- दलदली हिरण, बरसिंघा और चीतल देखने में आए। हम हिरन के भौंकने के लिए भी भाग्यशाली थे, जो अपने शर्मीले स्वभाव के कारण हाजिर करना बहुत मुश्किल है। अपने तीसरे और आखिरी दिन हम काफी भाग्यशाली थे कि एक बाघ झाड़ियों में दुबका हुआ था। इस अंतिम दर्शन के साथ हमारी यात्रा समाप्त हो गई और हम उसी शाम घर वापस आ गए।

निष्कर्ष:

किसी भी छात्र के जीवन में ग्रीष्मकालीन अवकाश वर्ष का सबसे अच्छा समय होता है। आपके निपटान में एक महीने या उससे अधिक का मजेदार समय किसी आशीर्वाद से कम नहीं है। गर्मियों की छुट्टी बिताने के कई तरीके हैं, हालांकि हमें इसे इस तरह से खर्च करना चाहिए, ताकि हम नई चीजें सीखें और नए अनुभव प्राप्त करें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि अपने आनंद के दौरान किसी को नुकसान या अवहेलना न करें।

[ratemypost]

इस लेख के बारे में अपने सवाल और विचार आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

विषय-सूचि

By विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.