Sat. Jul 20th, 2024
    कुलभुषण की माँ और पत्नी

    कुलभूषण जाधव पर समूचे देश का मिजाज गर्म हो गया है। संसद में भी इस मुद्दे को लेकर बयानबाजी तेज हो गयी है। विपक्ष ने सरकार को इस मुद्दे पर कड़ा कदम उठाने को कहा है। जिस तरह से पाकिस्तान ने उनके परिवार के साथ व्यवहार किया उसपर लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही है।

    संसद में आज सुषमा स्वराज ने इस मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि “पाकिस्तान ने मुलाकात की सभी शर्तों को बेशर्मी के साथ तोडा है। पडोसी देश ने मीडिया को कुलभूषण परिवार के समक्ष मनाही के बावजूद बड़े आसानी से आने दिया और इस बहाने उन्हें जलील किया।

    कुलभुषण पर सुषमा ने आज पाकिस्तान को आड़े हाथो लिया
    कुलभुषण पर सुषमा ने आज पाकिस्तान को आड़े हाथो लिया

    सुषमा ने पाकिस्तान पर सुरक्षा कारणों से कुलभूषण परिवार के जूते और कपडे उतरवाने पर भी सवाल खड़े किए। संसद में विदेश मंत्री ने पाकिस्तान पर निशाना दागा कि “कुलभूषण परिवार के कपड़ों को बदलवाया जाना दूखनीय है। यह बात पहले ही बताया गया था कि उनकी माँ साडी पहनती है इसके बावजूद उनके कपड़ो पर संदेह किया गया।”

    अपनी माँ का सुना गला देख रो पड़े थे कुलभूषण

    सुषमा ने आज संसद को बताया कि कुलभूषण अपनी माँ का सुना गला और माथे पर बिंदी ना देख रो पड़े थे और उन्होंने सबसे पहला सवाल यही किया था कि पापा कैसे है? एक पल के लिए शायद जाधव को ऐसा लगा था कि उन्होंने अपने पिता को खो दिया।

     कुलभुषण की माँ और पत्नी
    कुलभुषण की माँ और पत्नी

    अपनी माँ को इस हालत में देखना जाधव के लिए पीड़ादायक था। माँ ने जब जाधव को बताया कि तुम्हारे पापा ठीक है तो जाधव थोड़े सहज हुए। पाकिस्तान में उनकी माँ को मराठी में बात करने से भी रोका गया था और उनके साथ संदिग्धों जैसा व्यवहार किया गया।

    कुलभूषण पर बयान देकर फंस गए थे सपा नेता नरेश, अब बयान से मुकरे

    सपा नेता नरेश अग्रवाल कुलभूषण पर बयान देकर मुश्किलों में फंस गए थे। नरेश ने कहा था कि “कुलभूषण जाधव पाकिस्तान के लिए एक आतंकवादी है इसलिए जिस तरह से उनके परिवार के साथ व्यवहार हुआ है वो उचित है।”

    यही नहीं उन्होंने यह भी कह दिया था कि हमारे देश में भी जो आतंकवादी बंद है उनके साथ भारत को इसी तरह का व्यवहार करना चाहिए। उन्होंने मीडिया से सवाल पूछा कि सिर्फ कुलभूषण की बात क्यों की जा रही है? जबकि पाकिस्तान के जेलों में भारत के ना जाने कितने लोग लंबे समय से कैद है।

     कुलभूषण बयान से पालते सपा नेता नरेश
    कुलभूषण बयान से पालते सपा नेता नरेश

    चारो तरफ से हो रहे विरोध के बाद नरेश अपने बयान से मुकर गए है और उन्होंने कहा उनके बोलने का अर्थ गलत निकाला गया है। नरेश ने अब पाकिस्तान के बारे में बयान दिया है कि वहां कानून नाम की कोई चीज़ नहीं है इसलिए भारत को कुलभूषण को बचाने का प्रयास करना चाहिए।