Tue. Dec 6th, 2022
    सीपीईसी डैम प्रोजेक्ट

    नेपाल से झटका मिलने के बाद अब पाकिस्तान ने भी चीन को तगड़ा झटका दिया है। पिछले दिनों नेपाल ने चीन से हाइड्रोपावर प्रोकेक्ट को छीनकर अपने हाथों में ले लिया था। वहीं हाल ही में पाकिस्तान ने डेमर-भाषा डैम प्रोजेक्ट के लिए चीनी मदद की पेशकश को ठुकरा दिया है।

    चीन सीपीईसी प्रोजेक्ट के तहत इस डैम प्रोजेक्ट को पूरा करना चाहता है। इसके लिए चीन ने पाकिस्तान को 14 अरब डॉलर ( करीब 910 अरब रूपए) की आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी जिसे पाक ने ठुकरा दिया है।

    पाक ने साफ तौर पर चीनी कंपनी को कह दिया है कि वह इस प्रोजेक्ट को खुद पूरा करने में सक्षम है। साथ ही कहा कि डैम प्रोजेक्ट चीन के सीपीईसी प्रोजेक्ट का हिस्सा नहीं है। दरअसल पाक, चीनी कंपनी के कड़े नियमों को नहीं मानना चाहता है।

    एशियन डवलपमेंट बैंक धन देने से कर चुका है इंकार

    गौरतलब है कि डैम प्रोजेक्ट पाक अधिकृत कश्मीर में बनेगा जिस पर भारत भी अपनी आपत्ति दर्ज करवा चुका है। पाक ने डैम प्रोजेक्ट के लिए एशियन डवलपमेंट बैंक से भी आर्थिक मदद की गुहार लगाई थी लेकिन बैंक ने पाक को मदद देने से इंकार कर दिया था।

    बैंक का कहना था कि यह प्रोजेक्ट विवादित इलाके में बनाया जा रहा है इसलिए वो कर्ज नहीं दे सकता है। चीनी कंपनी ने पाक को दी जाने वाली आर्थिक मदद की पेशकश के साथ ही कड़ी शर्ते भी लगाई थी जिस पर पाक ने उसकी कड़ी शर्तों को मानने से इंकार करते हुए चीन की पेशकश को ठुकरा दिया।

    पाक खुद पूरा करेगा डैम प्रोजेक्ट

    पाक ने पहले इस प्रोजेक्ट का खर्च 5 अरब डॉलर ( करीब 325 अरब रूपए) होने का अनुमान लगाया था। लेकिन विभिन्न कर्जदाताओं की तरफ से आर्थिक मदद करने में कड़े नियम लगाए गए जिस वजह से डैम प्रोजेक्ट की लागत बढ़कर 14 अरब डॉलर ( करीब 910 अरब रूपए) हो रही है।

    इसलिए अब पाक ने इस प्रोजेक्ट को खुद करने का फैसला किया है। जानकारी के अनुसार पाक के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने डैम प्रोजेक्ट को अपने देश के संसाधनों व धन की सहायता से पूरा करने की योजना को मजूंरी दे दी है।

    गौरतलब है कि हाल ही में कुछ दिन पहले ही चीनी कंपनी ने पाक सरकार के साथ फंड के मुद्दो की वजह से सीपीईसी परियोजना को भी रोक दिया था। अब पाकिस्तान ने भी चीन की इस मदद को ठुकरा दिया है। अब देखना यह है कि पाक की वजह से पाकिस्तान-चीन के सीपीईसी प्रोजेक्ट पर क्या असर पड़ता है।