Wed. Feb 1st, 2023
    शिखर धवन

    भारत और श्रीलंका के मध्य चल रही एकदिवसिय श्रृंखला का तीसरा और अंतिम निर्णायक मैच विशाखापट्नम के क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। यहाँ शिखर धवन ने अपनी सूझ-भूज और आक्रामक बल्लेबाज़ी के दम पर भारतीय टीम की कश्ती को पार लगाया। सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन ने तीसरे वनडे में खेलते हुए नाबाद शतक जड़ा मात्र 85 गेंदों पर, जिसमें उन्होंने 13 चौके और 2 छक्के लगाए। आपको बता दें उन्होंने युवा बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर (65) के साथ तीसरे विकेट की साझेदारी करते हुए 135 रन जोड़े।

    दरअसल, बराबरी पर चल रही वनडे सीरीज का अंतिम मैच जीतने उतरी भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया, जिसे गेंदबाज़ों ने सही साबित किया और श्रीलंकाई बल्लेबाज़ी को मात्र 215 रनो के अंदर समेट के रख दिया। जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित जल्दी ही अपना विकेट गवां बैठे, लेकिन शिखर मोर्चा सँभालते हुए भारत को जीत की ओर ले गए जिनका पूरा साथ निभाया श्रेयस अय्यर (65) और बाद में दिनेश कार्तिक (26) ने।

    इस मैच के साथ ही धवन ने वनडे मैचों में 4 हजार रन पूरे कर लिए है। धवन ने 95 पारियों में अपने 4000 रन पूरे किए, इतनी तेजी से इतने रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह विराट के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। सबसे तेजी से वनडे क्रिकेट में 4 हजार रन बनाने वालों में पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाशिम अमला है, जिन्होंने 81 पारियों में 4 हजार रन पूरे किए थे, दूसरे नंबर पर विव रिचर्डस का नाम है।