Sat. May 18th, 2024
    विराट कोहली आईसीसी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

    भारतीय कप्तान विराट कोहली को आज आईसीसी की ओर से साल का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी के पुरुष्कार से नवाजा गया है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज हारने के बाद भारतीय टीम और कप्तान के लिए यह एक जश्न मनाने का मौका है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ को टेस्ट क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया है।

    आपको बता दें कि अंतराष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) हर साल खेल में अहम् भूमिका निभाने वाले खिलाड़ियों को विभिन्न पुरुष्कारों से नवाजती है। ये पुरुष्कार पिछले साल खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए दिए जाते हैं। इस साल आईसीसी नें 18 जनवरी को इन पुरुष्कार की घोषणा की है।

    इस साल दिए गए पुरुष्कारों में खिलाड़ियों के सितम्बर 2016 से लेकर सितम्बर 2017 के बीच प्रदर्शन को देखा गया है। इस दौरान विराट कोहली का प्रदर्शन काफी उम्दा रहा है। इस दौरान कोहली नें टेस्ट में 77.80 की औसत से 2203 रन बनाए थे, जिसमे 8 शतक शामिल थे। इसके अलावा वनडे में कोहली नें 82.63 की औसत से 1818 रन बनाए थे, जिसमे 7 शतक शामिल थे। कोहली नें इस दौरान टी-20 मैचों में 153 की स्ट्राइक रेट से 299 रन बनाए थे।

    पाकिस्तान के हसन अली को सबसे उभरते हुए खिलाड़ी के रूप में पुरुष्कृत किया है। इसके अलावा अफगानिस्तान के दिग्गज फिरकी गेंदबाज रशीद खान को एसोसिएट खिलाड़ी का पुरुष्कार दिया गया है।

    इसके अलावा पाकिस्तान द्वारा चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में भारत को हराए जाने को प्रशंसकों के लिए सर्वश्रेष्ठ पल माना गया है। आपको बता दें कि साल 2009 के बाद पाकिस्तान के लिए यह पहली आईसीसी ट्राफी है।

    कोहली का बयान

    साल का सर्वश्रेठ बल्लेबाज चुने जाने पर कोहली नें कहा, “आईसीसी का सर्वश्रेठ बल्लेबाज और सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी चुना जाना काफी ख़ुशी की बात है। मुझे यह पुरुष्कार साल 2012 में भी मिला था लेकिन इस बार पहली बार मुझे गारफील्ड सोबर्स ट्राफी मिली है और यह मेरे लिए सम्मान की बात है।”

    कोहली नें आगे कहा, “पिछले साल यह पुरुष्कार आर आश्विन को मिला था और इस साल यह मुझे मिला है। दो भारतियों को लगातार यह पुरुष्कार दिया जाना काफी विशेष बात है। मुझे ख़ुशी है कि हमारी मेहनत को पहचानकर पुरुष्कृत किया गया।”

    2017 की सर्वश्रेठ टेस्ट टीम – डीन एलगर, डेविड वार्नर, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, बेन स्टोक्स, क्विंटन डी कोक (विकेट-कीपर), आर आश्विन, मिचल स्टार्क, कगिसो रबाड़ा, जेम्स एंडरसन

    2017 की सर्वश्रेठ वनडे टीम – डेविड वार्नर, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, एबी डी विलिअर्स, क्विंटन डी कोक (विकेट-कीपर), बेन स्टोक्स, ट्रेंट बौल्ट, हसन अली, रशीद खान, जसप्रीत बुम्राह

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।