Fri. Jun 14th, 2024
    पी वी सिंधु

    ग्लास्गो में खेले जा रहे वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में भारतीय बैडमिंटन की सनसनी पी वी सिंधु ने जगह बना ली है। सेमी फाइनल के मुकाबले में सिंधु ने चीन की चेन यू फेई को 21-13, 21-10 से मात दी और इसी के साथ चीनी खिलाड़ियों के खिलाफ भारतीय शटलर सिंधु ने अपना अजेय अभिमान रखा ।

    चीनी खिलाड़ी चेन यू 48 मिनट तक चले इस मुकाबले में सिंधु के सामने कोई चुनौती पेश नहीं कर पायी । भारतीय खिलाड़ी ने दोनों ही सेट आसानी से अपने नाम कर लिए।

    2013 और 2014 की वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिंधु ने ब्रोंज मैडल जीता था। अब फाइनल में उनका मुकाबला जापान की नोजोमी ओकुहरा से होगा। भारत की ओर से अबतक किसी भी शटलर ने गोल्ड मेडल पर कब्जा नहीं किया है। खिताब का फाइनल मैच रविवार शाम को खेला जाएगा।

    जापान की नोजोमी ओकुहारा ने शनिवार को भारतीय खिलाड़ी साइना नेहवाल को 12-21, 21-17, 21-10 से हराया। ओकुहारा वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली जापान की पहली खिलाड़ी है।

    इस साल साइना नेहवाल को ब्रोंज मैडल से संतोष करना पड़ेगा । 2015 में साइना ने स्पेन की कैरोलिना मारिन के हाथों खिताब गंवाया था, इस वजह से उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा था। तब वह इस टूर्नामेंट में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी थीं।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।