दा इंडियन वायर » समाचार » रेलवे भर्ती बोर्ड ने निकाली 26502 रिक्त पदों के लिए बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू
समाचार

रेलवे भर्ती बोर्ड ने निकाली 26502 रिक्त पदों के लिए बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू

रेलवे जॉब
भारतीय रेलवे ने सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के 26502 रिक्त पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है। आवेदन आज से 5 मार्च 2018 तक किए जा सकते है।

भारतीय रेलवे ने सहायक लोको पायलट और तकनीशियन के 26502 रिक्त पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है। भर्ती की आधिकारिक घोषणा को रेलवे की वेबसाइट में ऑनलाइन भी देखा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन आज 3 फरवरी से लेकर 5 मार्च 2018 तक किए जा सकते है।

सीएनई में सभी अधिसूचित पदों के लिए केवल एक छात्र द्वारा एक बार आवेदन प्रस्तुत करना आवश्यक है। किसी उम्मीदवार द्वारा सीईएन में एक से अधिक आवेदन नहीं किए जा सकेंगे।

रेलवे भर्ती बोर्ड में रिक्त पदों के लिए सामान्य और ओबीसी विद्यार्थियों को 500 तथा अन्य कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 250 रुपये शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे।

उम्मीदवार की योग्यता मैट्रिक (दसवीं) के साथ-साथ आइटीआई, इंजीनियरिंग डिप्लोमा, इंटर में फिजिक्स और गणित हो सकती है। चार साल के बाद आई इस नियुक्ति में उम्र सीमा घटा दिया गया है। पूर्व में उम्र सीमा 30 साल हुआ करता था। इसे घटाकर 28 वर्ष कर दिया गया है।

अगर किसी उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म जमा कराने के बाद कोई त्रुटि लगती है तो उसे 250 रूपये संशोधन शुल्क के साथ वापिस से ठीक भी करवाया जा सकता है। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2015 से भी ज्यादा पदों के लिए इस बार भर्ती की जाएगी।

भारतीय रेलवे द्वारा आयोजित सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है। इससे पहले साल 2015 में, भारतीय रेलवे ने 18252 रिक्तियों के लिए भर्ती की घोषणा की थी। रेलवे अधिकारी ने इसे दुनिया में सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा के रूप में वर्णित किया है।

रेलवे की ये परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इससे पहले, रेलवे बोर्ड में परीक्षाओं का मैन्युअल रूप से प्रयोग किया जाता था लेकिन भारी गड़बड़ी आने की वजह से इसे ऑनलाइन कर दिया गया है। उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (दो चरणों) के जरिए होगा।




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!