Thu. May 23rd, 2024
    अनिल-अम्बानी-आरकॉम

    अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशन (आरकॉम) ने अपना डीटीएच बिग टीवी कारोबार पंटेल टेक्नोलॉजी और वीकोन मीडिया नामक दो कंपनियों को बेच दिया है। डील पूरी तरह से शेयर के आधार पर हुई है। कंपनी ने कितने पैसे में बिग टीवी कारोबार बेचा है, इसपर खुलासा नहीं किया है।

    आरकॉम कम्पनी की ओर से कहा गया है कि कंपनी सभी कर्जदाताओं के कर्ज चुकाएगी। जाहिर है कि कल एक चीनी बैंक ने आरकॉम द्वारा कर्ज ना चुकाए जाने पर कंपनी के खिलाफ केस दर्ज करा दिया था।

    कंपनी ने कहा, “इस डील की मदद से सभी कर्जदाताओं और निवेशकों की सहायता की जायेगी। इस डील के बाद आरकॉम सिर्फ बी2बी कारोबार पर ही ध्यान देगी।” उन्होंने कहा कि उन्होंने अपना डीटीएच बिग टीवी का पूरा कारोबार बेच दिया है।

    उन्होंने आगे कहा, “इस डील के बाद भी हमसे जुड़े करीबन 12 लाख ग्राहक बिना रूकावट के डीटीएच से जुड़ी सेवाओं का आनंद लेते रहेंगे। इसके अलावा कंपनी से जुड़े करीबन 500 कर्मचारी भी अपनी नौकरी पर बने रहेंगे।”

    जिन कंपनी ने बिग टीवी को खरीदा है, उन्होंने इससे जुड़ी जानकारी और लाइसेंस को सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय को सौंप दिया है। कंपनी जल्द ही इसपर काम शुरू कर सकती हैं।

    सुधरेगी हालत

    जाहिर है कि अनिल अंबानी की कंपनी आरकॉम पर पिछले काफी दिनों से कर्ज के चलते मुश्किलों का सामना करती आई है। कंपनी के खिलाफ कई लोगों ने कर्ज ना चुकाने का केस ठोका है। इसके चलते कंपनी अब अपने से जुड़ी कुछ कंपनियों को बेचने की तयारी कर रही है।

    इससे पहले यह खबर थी कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जिओ आरकॉम के 4जी स्पेक्ट्रम को खरीद सकती है। यदि ऐसा होता है, तो कुछ दिनों के लिए कंपनी को राहत मिल सकती है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।