Sun. Nov 27th, 2022
    राष्ट्रपति मुर्मू ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के विजेताओं को किये सम्मानित, आशा पारेख को मिला दादा साहब फाल्के पुरस्कार

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को दिल्ली में विजेताओं को वर्ष 2020 के 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया। 2020 के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को मिला। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल मुरुगन, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति पुरस्कार समारोह में उपस्थित थे।

    सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार तमिल फिल्म ‘सोरारई पोट्रु’ को दिया गया। हिंदी फिल्म ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार मिला। फिल्म के लिए अजय देवगन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला, तन्हाजी: द अनसंग वॉरियर और सूर्या को फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिला, सोरारई पोट्रु। अपर्णा बालमुरली को सोरारई पोट्रु के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। सच्चिदानंदन केआर को मलयालम फिल्म ‘एके अय्यप्पनम कोशियुम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला।

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने विजेताओं को बधाई दी और भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए अनुभवी अभिनेत्री आशा पारेख की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, आशा पारेख को दिया जाने वाला पुरस्कार महिला सशक्तिकरण की मान्यता है। 

    राष्ट्रपति ने कहा, “फिल्में न केवल एक उद्योग हैं बल्कि हमारी मूल्य प्रणाली की कलात्मक अभिव्यक्ति का माध्यम भी हैं। सिनेमा एक ऐसा माध्यम है जो समाज को जोड़ता है और राष्ट्र निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाता है।”

    सिनेमा के माध्यम से देश की बढ़ती सॉफ्ट पावर पर राष्ट्रपति ने कहा, फिल्मी गीत देश की सॉफ्ट-पॉवर को विश्व स्तर पर फैलाने का सशक्त माध्यम हैं।

    इस अवसर पर बोलते हुए, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सिनेमा चित्रों में कविता है जो जादू और चमत्कार को दर्शाता है जो लोगों को जीवित और मानवीय महसूस कराता है।

    उन्होंने कहा, सिनेमा सामाजिक परिवर्तन का उत्प्रेरक है और अब भारत कंटेंट हब बन गया है। सिनेमा अब थिएटर की सीमाओं को पार कर गया है और हमारे घरों और मोबाइल फोन तक पहुंच गया है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *