Thu. Oct 6th, 2022
    यूनेस्को चेन्नई रचनात्मक शहर

    यूनेस्को ने रचनात्मक शहरों की सूची में भारत के चेन्नई शहर को शामिल किया है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई को संगीत की समृद्ध परंपरा में अनूठे योगदान के लिए शामिल किया है।

    संयुक्त राष्ट्र के वैज्ञानिक, शैक्षणिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने पिछले 31 अक्टूबर को 44 देशों 64 शहरों को शामिल करते हुए यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क के तहत एक लिस्ट जारी की है जिसमें चेन्नई को भी शामिल किया गया है। संगीत के क्षेत्र में चेन्नई को देश-विदेश में ख्याति मिली हुई है।

    इसी के मद्देनजर यूनेस्को ने संगीत के लिए रचनात्मक शहरों की सूची में चेन्नई को शामिल किया है। चेन्नई के अलावा संगीत के क्षेत्र में न्यूजीलैंड का आकलैंड, पुर्तगाल का अमारांते, मेक्सिको का मोरेलिया तथा इटली का पेसारो समेत अन्य शहरों को जगह दी है। यूनेस्को महानिदेशक इरिना बोकोवा ने जारी की गई लिस्ट को रचनात्मक शहरों की संज्ञा दी है।

    प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

    यूनेस्को ने इन शहरों के बारे में बयान जारी करते हुए कहा है कि अधिक टिकाऊ व समावेशी शहरी विकास के कारकों के रूप में रचनात्मकता को बढ़ावा देने के संस्था के प्रयासों के तहत इन शहरों को इस नेटवर्क में शामिल किया गया है।

    तमिलनाडु के चेन्नई को संगीत के लिए रचनात्मक शहरों की सूची में शामिल किए जाने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुशी प्रकट करते हुए लोगों को बधाई दी है। पीएमओ की ओर से जारी बयान के अनुसार पीएम मोदी ने चेन्नईवासियों को बधाई दी है।

    मोदी ने कहा कि समृद्ध संगीत परंपराओं से परिपूर्ण यूनेस्को रचनात्मक नगरों के नेटवर्क में चेन्नई के शामिल होने पर चेन्नई के लोगों को शुभकामनाएं।

    आगे कहा कि भारतीय संस्कृति में चेन्नई का बहुमूल्य योगदान है। यूनेस्को की लिस्ट में चेन्नई को शामिल करना भारत के लिए गर्व की बात है। यूनेस्को ने इस लिस्ट में विभिन्न् श्रेणियों को शामिल करते हुए कई शहरों को जगह दी है।