Sun. Apr 21st, 2024
    अमेरिका उत्तर कोरिया यरूशलम

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा यरूशलम को इजरायल की राजधानी घोषित करने के बाद से ही दुनिया के कई देशों सहित संयुक्त राष्ट्र ने उसकी आलोचना की है। ट्रम्प के खिलाफ कई देशों के आलोचना करने में अब उत्तर कोरिया भी शामिल हो गया है।

    उत्तर कोरिया ने यरूशलम को इजरायल की राजधानी घोषित करने के ट्रम्प के फैसले की जमकर आलोचना करते हुए ट्रम्प को मानसिक रूप से उकसाया हुआ बूढ़ा इंसान बताया है।

    उत्तर कोरिया की राज्य मीडिया ने एक बयान जारी करते हुए यरूशलम मुद्दे पर ट्रम्प को सनकी बूढा व मानसिक रूप से उकसाया हुआ बताया है। यरूशलम पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले की सार्वभौमिक निंदा में शामिल होकर उत्तर कोरिया ने इसे लापरवाह और दुष्ट कृत्य बताया है।

    उत्तर कोरिया ने कहा कि ट्रम्प का यह कदम स्पष्ट पूरे विश्व को दिखाता है कि अमेरिका विश्व की शांति और सुरक्षा को विनाशकारी करने वाला है। अमेरिका पर उत्तर कोरिया ने निशाना साधते हुए कहा कि ट्रम्प के इस कदम से पूरे विश्व को उनकी मंशा पता चल चुकी है।

    ये कदम पूरी तरह से मानसिक रूप से उकसाया हुआ व बूढ़ा आदमी के जैसा है। सिर्फ उत्तर कोरिया ने ही नहीं बल्कि मध्य पूर्व के कई देशों ने भी ट्रम्प की आलोचना की है।

    उत्तर कोरिया की राज्य मीडिया ने कहा कि यरूशलम पर अमेरिका के लापरवाह व दुष्ट कदम को उत्तरदायी ठहराया जाना चाहिए। गौरतलब है कि ट्रम्प व किम जोंग-उन ने कई बार एक-दूसरे का व्यक्तिगत अपमान किया गया है। उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार व मिसाइल परीक्षणों की वजह से अमेरिका व इसके बीच में तनाव बना हुआ है।