दा इंडियन वायर » समाचार » म्यांमार में मिली हिन्दू लाशों पर भारत ने की चिंता व्यक्त
समाचार

म्यांमार में मिली हिन्दू लाशों पर भारत ने की चिंता व्यक्त

भारत को उम्मीद है जो लोग अपराध में शामिल है उनपर म्यांमार सरकार उचित न्यायलय देगी और और उन्हें न्याय के कठघरे में खड़े करेगा।

म्यांमार के रखाइन में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। रोहिंग्या मुस्लिम का मुद्दा पुरे विश्व में चर्चित हो चूका है। इधर भारत सरकार म्यांमार में मिली हिन्दुओ की सामूहिक कब्र मिलने पर चिंता व्यक्त की है। भारत ने म्यांमार से उचित जाँच करवाकर दोषियों को सजा देने की मांग की है।

 

म्यांमार के रखाइन में सेना की कार्यवाई और रोहिंग्या समुदाय के पलायन को लेकर म्यांमार की सेना और सरकार पूरी तरह से दुनिया के निशाने पर है। पूरा विश्व इस मामले में कड़ी निंदा कर चुका है। इसी बीच म्यांमार की सेना ने एक दावा किया है। दावे के अनुसार रखाइन में 28 हिन्दुओ की हत्या कर दी गयी है। उनकी सामूहिक कब्र मिली है। म्यांमार की सेना ने रोहिंग्याई आतंकवादियों पर इस अपराध का आरोप लगाया है।

 

इसी घटना पर भारत ने संज्ञान लेते हुए अपनी चिंता जाहिर की है और म्यांमार सरकार से जाँच की मांग की है। भारत सरकार की तरफ से कहा गया है कि भारत को उम्मीद है जो लोग अपराध में शामिल है उनपर म्यांमार सरकार उचित कार्यवाई करेगी और उन्हें न्याय के कठघरे में खड़े करेगा।

 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि म्यांमार के स्टेट कॉउंसलर के कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक इन कब्रों में मिली सभी लाशें हिन्दुओ की है। उन्होंने आगे कहा कि भारत ने इस बारे में जुडी प्रेस रिपोर्ट देखी है और म्यांमार सरकार के बयान को भी पढ़ा है। ऐसे में भारत हर तरह के आतंकवाद का विरोध करता है। कुमार ने आगे कहा कि भारत जोर देकर कहना चाहेगा कि किसी भी तरीके सुन आतंकवादियों को सही नहीं ठहराया जा सकता है, जिसमे संघर्ष के दौर में आम नागरिको को निशाना बनाया जा रहा है। हमें उम्मीद है म्यांमार प्रशाशन अपराधियों पर उचित करवाई करेगा।

रवीश ने कहा कि भारत को उम्मीद है म्यांमार सरकार आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी और पीड़ितों की हरसंभव सहायता करेगी ताकि उनमे सुरक्षा का अहसास पैदा हो और स्थिति नार्मल हो सके।

About the author

मोहित मेनारिया

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]