Thu. Feb 9th, 2023
    बंधन एक्सप्रेस भारत बांग्लादेश

    प्रधानमंत्री नरेन्द मोदीबांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोलकाता से बांग्लादेश के बीच चलने वाली ट्रेन बंधन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। ये ट्रेन गुरूवार से शुरू की जा चुकी है जो कि हर गुरूवार को कोलकाता से बांग्लादेश के खुलना के लिए रवाना होगी।

    खुलना बांग्लादेश का तीसरा बड़ा शहर है। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी उपस्थित रही। बंधन एक्सप्रेस के जरिए भारत-बांग्लादेश के रिश्तों को मजबूती प्रदान की जा रही है।

    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया उद्घाटन

    कोलकाता-खुलना के लिए बंधन एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि ये पल भारत व बांग्लादेश के लिए काफी महत्वपूर्ण है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संचार तंत्र को मजबूत करते हुए बंधन एक्सप्रेस को साथ में हरी झंडी दिखाना काफी शानदार है।

    मोदी ने कहा कि कुछ समय पहले ही हमने साउथ एशिया सैटेलाइट परियोजना को भी कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया था। विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होना हमारी संचार व्यवस्था को मजबूती प्रदान करता है। बंधन एक्सप्रेस से पश्चिम बंगाल व बांग्लादेश के लोगों को आवाजाही में सुविधा होगी।

    दोनों देशों के बीच सदियों पुराने रिश्तों को लगातार मजबूती दी जा रही है। आगे कहा कि पड़ोसी देशों के साथ संबंध हमेशा पड़ोसियों की तरह ही होने चाहिए। दोनों देशों के बीच में विकास व कनेक्टिविटी दोनों एक साथ जुड़ गए है।

    इस मौके पर तीनों नेताओं ने रेलवे क्षेत्र में भारत-बांग्लादेश के सहयोग के तहत इंटरनेशनल पैसेंजर रेल टर्मिनल, बांग्लादेश में तीस्ता और भैरव नदी पर रेलवे पुल, कोलकाता स्टेशन पर मैत्री एक्सप्रेस और बंधन एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए कस्टम क्लीयरेंस सुविधा का भी शुभारंभ किया है। गौरतलब है कि बंधन एक्सप्रेस से पहले भी कोलकाता व ढ़ाका के बीच में मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है।