Thu. Feb 9th, 2023

    महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई शहर के लिए देश की पहली जलवायु कार्य योजना (Mumbai Climate Action Plan 2022) जारी की। यह योजना जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए समुद्री-तटीय शहर के लिए 30 साल का रोडमैप है। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री, आदित्य ठाकरे, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री, संजय बंसोडे व अन्य उपस्थित थे।

    इसके साथ ही मुंबई देश का पहला ऐसा शहर है जिसके पास विस्तृत कार्य योजना है। जलवायु कार्य योजना छह फोकस क्षेत्रों और 24 प्राथमिकता वाले कार्यों पर काम करेगी। क्लाइमेट एक्शन प्लान को क्लाइमेट डिपार्टमेंट के क्लाइमेट एक्शन सेल द्वारा समय- समय पर ट्रैक किया जाएगा। हर पांच साल में योजना की समीक्षा और अपडेट किया जाएगा।

    मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस योजना का विमोचन किया। 

    कार्यक्रम के दौरान, आदित्य ठाकरे ने कहा, “मुंबई की वर्तमान स्थिति को देखते हुए हमने एक जलवायु कार्य योजना शुरू की है, और मुंबई ऐसा करने वाला पहला शहर है। मुंबई के बाद, मुझे यकीन है कि कई अन्य शहर भी इसका अनुसरण करेंगे और आगे आएंगे और इसी तरह की योजनाएँ बनाएंगे। महाराष्ट्र और मुंबई हमेशा ऐसी गतिविधियों में सबसे आगे रहे हैं जो समाज के लिए फायदेमंद हैं।”

    महाराष्ट्र सरकार ने आने वाले वर्षों में शहर में अचानक हुए बदलाव से निपटने के लिए लघु, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित किए हैं। उनके शोध के अनुसार, 2050 तक मुंबई का नरीमन पॉइंट 80 प्रतिशत पानी के नीचे हो जाएगा। कुछ अचानक जलवायु परिवर्तन से बचने के लिए सरकार ने अग्रिम योजना बनाई है। वर्तमान स्थिति और वर्तमान जलवायु परिवर्तन के आधार पर हर पांच साल में योजना की समीक्षा की जाएगी।

    आदित्य ठाकरे ने ट्विटर पर लिखा, जैसा कि अगस्त 2021 में वादा किया गया था, शहर के पास अब क्लाइमेट एक्शन के लिए एक निर्णायक योजना है। सामूहिक कार्यान्वयन के लिए इस रणनीति के साथ, हमने अपने भविष्य और ग्रह की सुरक्षा के लिए एक कदम और करीब बढ़ा लिया है।

    ‘इसके बाद एजेंसियां ​​और @mybmc काम करेंगी;

    1) कम कार्बन बिजली और जलवायु-लचीला बुनियादी ढांचा

    2)शून्य उत्सर्जन सार्वजनिक परिवहन

    3) विकेंद्रीकृत अपशिष्ट प्रबंधन

    4) हरित आवरण बढ़ाएँ

    5) स्वच्छ हवा के लिए कदम

    6)शहरी बाढ़ और जल प्रबंधन

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *