दा इंडियन वायर » व्यापार » 1860 में स्थापित महानिदेशालय को वाणिज्य मंत्रालय ने किया बंद
व्यापार

1860 में स्थापित महानिदेशालय को वाणिज्य मंत्रालय ने किया बंद

ब्रिटीशकालीन महानिदेशालय बंद
1860 में स्थापित किए गए महानिदेशालय को वाणिज्य मंत्रालय ने बंद कर दिया है,जीईएम के गठन के बाद डीजीएसऐंडडी को बंद कर निर्णय लिया गया है।

ब्रिटीश शासन के दौरान 1860 में स्थापित किए गए महानिदेशालय को बंद कर दिया गया है। करीब सौ साल से भी ज्यादा पुरानी सार्वजनिक खरीद इकाई पूर्ति तथा निपटान महानिदेशालय को वाणिज्य मंत्रालय ने 31 अक्टूबर को बंद कर दिया। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पिछले साल सार्वजनिक खरीद के लिए सरकारी ई-बाजार (जीईएम) के गठन के बाद डीजीएसऐंडडी को बंद कर निर्णय लिया गया है।

इस अधिकारी का कहना है कि डीजीएसऐंडडी का परिचालन 31 अक्टूबर 2017 से ही बंद कर दिया गया है। ब्रिटीश कालीन डीजीएसऐंडडी की जगह पारदर्शी सिस्टम जीईएम को स्थानांतरित किया गया है। इस पुराने महानिदेशायल में कार्यरत करीब 1100 कर्मचारियों को आयकर विभाग सहित अन्य सरकारी डिपार्टमेंटों में स्थानान्तरित किया जा रहा है।

डीजीएसऐंडडी के अन्य वरिष्ठ आॅफिसरों को भी अन्य सरकारी विभागों में भेजने की संभावना जताई जा रही है।
गौरतलब है कि डीजीएसऐंडडी विभाग से जुड़ी देशभर में मौजूद संपत्तियों को शहरी विकास मंत्रालय के भूमि एवं विकास कार्यालय को सौंपने का फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि डीजीएसऐंडडी के मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत चार क्षेत्रीय कार्यालय हैं। दिल्ली मुख्यालय में डीजीएसऐंडडी के 12 खरीद निदेशालय हैं और 20 उपकेंद्र हैं।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]