मंगलवार, फ़रवरी 25, 2020

मन की बात में प्रधानमंत्री ने जताया हरियाणा हिंसा पर आक्रोश

Must Read

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक...

‘हैदराबाद में शाहीन बाग जैसे विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी’: पुलिस आयुक्त

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने शनिवार को कहा कि शहर में "शाहीन बाग़ जैसा" विरोध प्रदर्शन की...
पंकज सिंह चौहान
पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 35 वा रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में रविवार को कहा कि संप्रदाय, धर्म या व्‍यक्ति के नाम पर आस्‍था के आधार पर हिंसा की इजाजत नहीं दी जा सकती ।कानून को हाथ में लेने की इजाजत किसी को नहीं दी जाएगी। देश में रहने वाले हर एक व्‍यक्ति को कानून का पालन करना ही होगा। पीएम मोदी ने हरियाणा हिंसा पर चिंता जाहिर की और कहा ऐसे में धर्म या किसी व्‍यक्ति के नाम पर हिंसा को बिलकुल भी बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा देश अहिंसा परमो धर्म: को मानने वाला देश है। यह महात्‍मा गांधी और सरदार भाई पटेल का देश है। बाबा साहेब को याद करते हुए मोदी ने कहा कि उनके बनाए संविधान के अनुसार ही देश चल सकता है। ऐसे में कोई भी कानून से ऊपर नहीं हो सकता, और नहीं कभी होगा।

इसके बाद में पीएम मोदी ने लोगो को त्‍योहारों की बधाई दी
पीएम गणपति उत्‍सव और केरल में आने वाले ओणम उत्‍सव की देशवासियों को बधाई दी और साथ ही ये भी कहा कि त्‍योहारों के इस मौसम में हिंसा के हालात चिंता की बात हैं। उन्होंने लोगो से कहा कि त्‍योहारों के लिहाज से पर्यावरण पर ध्‍यान देना भी जरूरी है।उसी संदर्भ में कहा कि लोग ईको-फ्रेंडली गणपति उत्‍सव मना रहे हैं। ऐसे में स्‍वच्‍छता अभियान को इन त्‍योहारों को जोड़ना चाहिए। उन्‍होंने गणपति उत्‍सव को पर्यावरण और स्‍वच्‍छता अभियान से जोड़े जाने वाले प्रयासों की सराहना भी की।

साथ ही में मोदी ने बाढ़ के हालातो कि भी बात की ।
मोदी ने कहा कि गुजरात और बिहार में बाढ़ से चिंता जताई। उन्‍होंने गुजरात में जमायत-उलेमा-ए-हिंद के कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा कि इन लोगों ने बाढ़ की विभीषिका से निपटने में उत्‍तम काम किया है। इन कार्यकर्ताओं ने गुजरात के धनेरा में बाढ़ से प्रभावित 22 मंदिरों और 3 मस्जिदों को फिर से साफ-सुथरा और स्‍वच्‍छ बनाया ।

स्वच्छ भारत
2 अक्‍टूबर के लिहाज से मोदी ने कहा कि स्‍वच्‍छता ही सेवा है, हमको स्‍वच्‍छता अभियान को एक आंदोलन के रूप में लेना चाहिए और स्‍वच्‍छता ही सेवा के मंत्र के साथ इस मुद्दे पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए ।इसके साथ ही मोदी ने कहा कि इस साल 2अक्‍टूबर को स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तीन साल पूरे हो जायेंगे। अब तक दो लाख तीस हजार गांवों को खुले में शौच से मुक्‍त किया जा चुका है।

स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च पोर्टल
मोदी ने कहा कि खेल मंत्रालय ने खेल प्रतिभा की खोज के लिए स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च पोर्टल तैयार किया है। इस पर कोई भी बच्चा जिसने खेल के क्षेत्र में कुछ उपलब्धि हासिल की है, वो पोर्टल पर अपना बायोडाटा या वीडियो अपलोड कर सकता है। सलेक्ट इमर्जिंग प्लेयर्स को खेल मंत्रालय ट्रेनिंग देगा और मंत्रालय सोमवार 28 अगस्त को इस पोर्टल को लांच करने जा रहा है।

 

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

आयुष्मान खुराना: “मैं एक प्रशिक्षित गायक हूं क्योंकि मैं एक ट्रेन में गाता था”

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) ने खुलासा किया है कि उन्होंने अपने बॉलीवुड डेब्यू के लिए सही प्रोजेक्ट लेने के...

जाफराबाद में एंटी-सीएए प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम किया, DMRC ने मेट्रो स्टेशन को किया बंद

केंद्र की ओर से जारी नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (CAA) को रद्द करने की मांग करते हुए 500 से अधिक लोगों, ज्यादातर महिलाओं ने शनिवार...

‘हैदराबाद में शाहीन बाग जैसे विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी’: पुलिस आयुक्त

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने शनिवार को कहा कि शहर में "शाहीन बाग़ जैसा" विरोध प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। उनका...

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल की दिवार से खुद को...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -