Sun. Jan 29th, 2023
    पूर्व प्रधानमंत्री

    जैसा कि इस बात का अंदाजा पहले से लगाया जा रहा था कि आज मनमोहन सिंह नोटबंदी पर जरुरु कोई बड़ा बयान दे सकते है, वैसा ही हुआ। गुजरात विधान सभा के लिए वहां दौरे पर गए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी पर करारा हमला किया।

    बहुत ही अनोखे और नए अंदाज में उन्होंने नोटबंदी को ‘टेक्स टेररिज्म’ तक कह दिया। इस फैसले को उन्होंने बीजेपी की मनमानी बताते हुए कहा कि नोटबंदी से देश को काफी तकलीफ हुई है। उन्होंने कहा ये फैसला देश पर एक तरफ से थोफा गया फैसला था।

    मनमोहन सिंह ने ये भी बताया कि ”में इस नोटबंदी को सही नहीं मान सकता और में आज भी वहीं कहूंगा जो मेने संसद में कहा था कि इस फैसले के कारण देश की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ी है तथा अर्थव्यस्था को भारी घाटा हुआ है”। वहीं पहले से ही मनमोहन सिंह के सवालों का मुँह तोड़ जवाब देने बैठी बीजेपी ने भी कोई मौका न छोड़ते हुए उनपर सवालों का हमला किया है।

    केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने तो यहां तक कह दिया कि जब उनकी पार्टी बड़े-बड़े घपले और घोटाले कर रही थी, तब मनमोहन सिंह आँख मूंदकर बैठे रहे। अपनी जीत निश्चित बताते हुए उनोहने कहा कि जनता चुनाव में मनमोहन सिंह को बता देगी कि कौन सच्चा है और कौन झूठा।

    गौरतलब है कि 8 नवंबर को बीजेपी की केंद्र सरकार ने नोटबंदी की सालगिरह को राष्ट्रीय स्तर पर धूम-धाम से मनाने की तैयारियां कर ली है। सरकार इस फैसले को देश हित तथा विकास के नजर से लिया गया फैसला बताएगी। वहीं विपक्ष में बैठी कांग्रेस इसी दिन को काला दिवस के रूप में मनाएगी।