दा इंडियन वायर » विदेश » भारत-चीन सीमा पर 6.4 तीव्रता के भूंकप के तेज झटके
विदेश

भारत-चीन सीमा पर 6.4 तीव्रता के भूंकप के तेज झटके

भारत अरूणाचल प्रदेश
अरूणाचल प्रदेश के पास भारत-चीन सीमा पर शनिवार तड़के 4:04 बजे भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 6.4 आंकी गई।

अरूणाचल प्रदेश के भारत-चीन सीमा पर शनिवार तड़के 4:04 बजे भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता दक्षिण-पूर्वी तिब्बत पर 6.4 आंकी गई। ये भूकंप का झटका पूर्वोत्तर क्षेत्र में आया।

इन क्षेत्रों में किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान को कोई सूचना नहीं है। हालांकि सुरक्षा एंजेसिंया अभी भी इस बात का पता लगा रही है कि कहीं भूकंप से किसी तरह से कोई हताहत तो नहीं हुआ है। भूकंप का केंद्र भारत चीन के बॉर्डर क्षेत्र में बताया जा रहा है। ये जमीन के अंदर 10 किलोमीटर की गहराई पर था।

अरूणाचल प्रदेश

इन जगहों पर महसूस हुए भूंकप के झटके

स्थानीय नागरिकों की माने तो भूंकप के सबसे तेज झटके इटानगर, अलो, अनीनी, टुटिंग, गेलिंग, यिंगकिऑन्ग और मेचुका जैसे अन्य शहरों में महसूस किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग की वेबसाइट के अनुसार भूकंप 30.1 डिग्री उत्तर अक्षांश व 95.1 डिग्री पूर्वी अक्षांश में केन्द्र आंका गया। भूंकप की तीव्रता को मध्यम बताया गया। चीन-इंदुआ सीमा क्षेत्र में मोटे तौर पर भूकंप महसूस किया गया था।

साथ ही अरुणाचल प्रदेश के निकटतम भारतीय शहर अलो से लगभग 184 किमी दक्षिण में इसका उपकेन्द्र था। हालांकि अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण वेबसाइट ने इस भूकंप को 6.3 तीव्रता का माना है।

तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में उसी स्थान के आसपास सुबह 8:31 बजे (बीजिंग के समयानुसार) 5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। दूसरे भूकंप की गहराई जमीन से 6 किलोमीटर नीचे बताई जा रही है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]