Thu. Dec 1st, 2022
    चीन में भारत के नए राजदूत

    चीन में भारत के नए राजदूत गौतम एच बम्बावाले ने आज मंगलवार से अपना पदभार संभाल लिया है। चीन में नव-नियुक्त राजदूतों का स्वागत करने के लिए आयोजित किए गए समारोह में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को गौतम बम्बावाले ने अपना प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किया।

    मौजूदा हालातों की बात की जाए तो भारत व चीन के बीच में संबंध मधुर नहीं है। डोकलाम विवाद के बाद तो दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था।

    ऐसी स्थिति में गौतम एच बम्बावाले के सामने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत बनाए रखने की चुनौती रहेगी। साथ ही सीमा विवाद को सुलझाना भी चुनौतीपूर्ण रहेगा।

    उम्मीद की जा रही है कि गौतम बम्बावाले दो दिग्गज एशियाई देशों के बीच में संबंधों को सुधारने का सकारात्मक प्रयास करेंगे। गौरतलब है कि गौतम एच बम्बावाले इससे पूर्व पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त का पद संभाल चुके है।

    पाक में भारतीय उच्चायुक्त व भूटान के राजदूत रह चुके है

    इससे पहले वो भूटान में भी भारत के राजदूत रहे चुके है। चीन मामलों के विशेषज्ञ गौतम बम्बावाले को दिसंबर 2015  में पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया था।

    भारतीय विदेश सेवा के 1984-बैच के अधिकारी गौतम एच बम्बावाले चीन में पहले भी काम कर चुके है। वे गुआंगज़ोहू में भारतीय वाणिज्य दूतावास में पहली कंसल जनरल थे। साल 2007-09 के बीच में भारतीय समुदाय व दक्षिणी चीन सागर के बीच व्यापार प्रमुख था।

    गौतम को भारत-चीन संबंधों का विशेषज्ञ भी माना जाता है। ऐसे में चीन में नए राजदूत नियुक्त होने से दोनों देशों के बीच में संबंध सुधरने की संभावना प्रकट की जा सकती है।

    गौतम एच बम्बावाले ने विदेश मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) के रूप में भी काम किया है। चीनी विदेश मंत्री वांग यी अगले सप्ताह रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों के साथ संवाद में शामिल होने के लिए भारत के दौरे पर भी आएंगे।