दा इंडियन वायर » विदेश » भारत-आसियान सम्मेलन में शामिल होने पीएम मोदी जाएंगे फिलीपीन्स
विदेश

भारत-आसियान सम्मेलन में शामिल होने पीएम मोदी जाएंगे फिलीपीन्स

भारत के प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए फिलीपीन्स की यात्रा पर जाएंगे।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 से 14 नवंबर के दौरान फिलीपीन्स की यात्रा पर जाएंगे। मोदी रविवार को तीन दिवसीय यात्रा के दौरान फिलीपीन्स पहुचेंगे। यहां पर मोदी 15वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस दौरान मोदी राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे के साथ एक द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

इस दौरान दोनों नेता क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषयों व आपसी हित के संबंधों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा मोदी वहां पर कई बड़े नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे।

आसियान में शामिल 10 सदस्य देश है-ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपीन्स, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम। इन सभी देशों के प्रमुख इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

मोदी का पहला फिलीपीन्स सरकारी दौरा

नरेन्द्र मोदी का यह पहला आधिकारिक फिलीपीन्स दौरा होगा। विदेश मंत्रालय की सचिव प्रीति सरन ने मीडिया को बताया कि पीएम मोदी 15वें आसियान-भारत शिखर बैठक और 12वें ईस्ट एशिया शिखर बैठक में भाग लेने के लिए वहां जा रहे है।

गौरतलब है कि मोदी चौथी बार भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस दौरान आसियान के 50 साल पूरे हो जाएंगे। इस अवसर आयोजित कार्यक्रम में भी मोदी के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

इसके अलावा मोदी इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट जायेंगे जो कि चावल के शोध के क्षेत्र में विषय का अग्रणी देश है। आसियान देशों के विकास के लिए ये सम्मेलन आयोजित किया जाता है। भारत इस दौरान आसियान देशों के साथ संबंध अधिक मजबूत करने की कोशिश करेगा।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]