दा इंडियन वायर » राजनीति » भारत-अमेरिका-जापान करेंगे बंगाल की खाड़ी में युद्ध अभ्यास : चीन को कड़ा सन्देश
राजनीति समाचार

भारत-अमेरिका-जापान करेंगे बंगाल की खाड़ी में युद्ध अभ्यास : चीन को कड़ा सन्देश

युद्ध अभ्यास
दक्षिण हिन्द महासागर में चीन की सैन्य मौजूदगी को बढ़ता देखकर भारत ने बंगाल की खाड़ी में अमेरिका और जापान के साथ युद्ध का अभ्यास करने की ठानी है।

दक्षिण हिन्द महासागर में चीन की सैन्य मौजूदगी को बढ़ता देखकर भारत ने बंगाल की खाड़ी में अमेरिका और जापान के साथ युद्ध का अभ्यास करने की ठानी है। 10 जुलाई से शुरू हो रहे इस सैन्य अभ्यास में तीनो देश की नौसेना, पाण्डुपिया, लड़ाकू विमान आदि हिस्सा लेंगे।

बता दें कि यह सैन्य अभ्यास ऐसे समय हो रहा है जब सिक्किम क्षेत्र में भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनातनी जारी है। दूसरी ओर दक्षिण चीन सागर में बीजिंग अपनी नौ सैन्य मौजूदगी को बढ़ा रहा है। मालाबार सैन्य अभ्यास का लक्ष्य सामरिक रूप से महत्वपूर्ण भारत प्रशांत क्षेत्र में तीनों नौ सेनाओं के बीच गहरे सैन्य संबंध स्थापित करना है। भारत और अमेरिका साल 1992 के बाद से नियमित रूप से वार्षिक अभ्यास कर रहे हैं।

भारत और चीन

बीजिंग मालाबार अभ्यास के मकसद को संदेह की नजर से देखता है क्योंकि उसे लगता है कि यह अभ्यास भारत द्वारा प्रशांत क्षेत्र में उसके प्रभाव को रोकने की कोशिश है। इस अभ्यास में समुद्री गश्त एवं टोह अभियान, सतह एवं पनडुब्बी रोधी युद्ध जैसी गतिविधियां शामिल होंगी।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!