दा इंडियन वायर » खेल » भारत से सबक सीख सकता है दक्षिण अफ्रीका: एडेन मर्क्रम
खेल

भारत से सबक सीख सकता है दक्षिण अफ्रीका: एडेन मर्क्रम

एडेन मेर्केर्न

शुक्रवार को सेंचूरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में हुए भारत-दक्षिण अफ्रीका द्विपक्षीय एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट श्रंखला के छठे और अंतिम एकदिवसीय मैच में भारत द्वारा 8 विकेट से हारने वाली दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मर्क्रम का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका भारत से कुछ सबक सीख सकती है। भारत ने इस श्रंखला को 5-1 से जीत लिया और ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका के साथ ऐसा करने वाली वह दूसरी टीम बनी। भारतीय कप्तान विराट कोहली के कप्तानी शतक के बलबूते भारत ने 205 रन का आसान लक्ष्य मात्र दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। पिछले मैचों में शांत बैठे शार्दूल ठाकुर ने चार विकेट अपने नाम किये।

भारत को टेस्ट सीरीज में हरा कर दक्षिण अफ्रीका से उम्मीदें काफी बढ़ी हुई थी, पर जिस प्रकार का प्रदर्शन अफ्रीका ने भारत के विरुद्ध किया उस से उनको कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। भारत ने इसी सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर एक से हटा दिया, फाफ डु प्लेसिस भी चोटिल हुए और कप्तान भी बदल दिया गया। इस सीरीज के लिए निर्वाचित कप्तान एडेन मर्क्रम ने मैच के बाद सीरीज के बारे में अपने विचार रखे।

“यह एक कठिन सिरीज़ थी, एक ऐसा सफर जिस को हम हमेशा याद रखेंगे। हमें इस बात पर गौर करने पर मजबूर करने वाली श्रंखला की हम उतना अच्छा क्यों नहीं कर पाए जितना हम कर सकते थे।” मर्क्रम भारत के प्रदर्शन के बारे में अपने विचार कुछ यूं रखते हैं, “उन के खिलाड़ियों ने मौकों को भुनाया है, यह एक ऐसी बात है जिस से हम काफी कुछ सीख सकते हैं और सीखने से ही नए कप्तान को परिपक्वता मिलती है।” आगामी टी20 श्रंखला के बारे में एडेन मानते हैं, “अब पूरा ध्यान टी20 सीरीज पर है, उम्मीद है कि वह टीम देश को गौरवान्वित कर सकेगी।”

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!