Sat. Feb 4th, 2023
    रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण

    भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने फैसला किया है वे पुरे देश में जाकर हर सैन्य बेस का दौरा करेंगी। उन्होंने तीनों सेनाओं के प्रमुख से इस बारे में सलाह ली।

    दरअसल निर्मला सीतारमण ने कल मंगलवार को तीनों सेनाओं के प्रमुख को बुलाया था। इस बैठक में थल सेना प्रमुख बिपिन रावत, नौसेना प्रमुख सुनील लम्बा और वायुसेना के उप-प्रमुख एस बी देव शामिल हुए थे।

    इस दौरान रक्षामंत्री ने देश की हर सीमा और सैन्य इलाके का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने फैसला किया कि वे कश्मीर से कन्याकुमारी और जैसलमेर से अरुणाचल प्रदेश तक देश की हर सेना बेस का दौरा करेंगी।

    इसके अलावा रक्षामंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों से सेना की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने सेना को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराने की बात की। इसके अलावा उन्होंने सेना की रक्षा जरूरतों को भी जल्द पूरा करने की बात कही।

    इससे पहले रक्षामंत्री की शपथ लेते ही निर्मला सीतारमण ने कहा था कि देश की सेना की सेवा उनकी पहली प्राथमिकता है, और वे इसके लिए हर समय तैयार हैं।

    निर्मला सीतारमण ने यह भी फैसला किया है कि वह हर रोज सेना प्रमुखों से बैठक करेंगी और सेना की जरूरतों पर चर्चा करेंगी।

    इस हफ्ते रक्षामंत्री रक्षा खरीद परिषद् के साथ बैठक करेंगी जिसमे सेना के लिए हथियार और अन्य चीज़ों की खरीददारी पर चर्चा होगी। रक्षामंत्री ने इससे पहले आदेश दिए थे कि सेना की जरूरत के लिए कुछ भी खरीदने में बिलकुल भी देरी नहीं होनी चाहिए।

    सूत्रों के हवाले से पता चला है कि निर्मला सीतारमण रक्षामंत्रालय में सुबह 9 बजे से रात के 9 बजे तक लगातार काम करती है। इस दौरान वे अनेक बैठक करती है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।