Wed. Feb 28th, 2024
    भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर

    भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस को ग्लोबल थिंकर्स की सूची में शीर्ष स्थान से नवाजा गया है। प्रतिष्ठित फॉरेन पॉलिसी पत्रिका 2017 की ग्लोबल थिंकर्स सूची में अमेरिका के डेमोक्रेटिक पार्टी की सीनेटर कमला हैरिस ने पहला स्थान हासिल किया है।

    इसके अलावा भारतीय मूल की संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली व भारतीय अमेरिकी स्टैंड-अप कॉमेडियन हसन मिनहाज ने भी इस सूची में जगह बनाई है। इस लिस्‍ट में दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे दूसरे स्‍थान पर है।

    गौरतलब है कि इस सूची में उन शख्सियतों व वैश्विक विचारकों को जगह मिलती है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में कामयाबी व नया मुकाम हासिल किया है। साथ ही जिन लोगों ने अपने दम पर अलग प्रभाव स्थापित किया है उन्हें इसमें जगह दी जाती है।

    ग्लोबल थिंकर्स की वार्षिक सूची जारी करते हुए फॉरेन पॉलिसी ने कहा कि इसमें ऐसे लोग है जो साल 2017 की कामयाबी को बेहतर ढ़ंग से परिभाषित करते है। पत्रिका ने बताया कि कमला हैरिस वर्तमान में डेमोक्रेटिक पार्टी की अमेरिकी सीनेटर है।

    कमला के बराक ओबामा से मजबूत संबंध है

    कमला हैरिस को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी पूरा समर्थन हासिल है। कमला हैरिस पहले कैलिफॉर्निया की अटॉर्नी जनरल थी उसके बाद आम चुनावों में जीत हासिल करने के बाद कैलिफॉर्निया की सीनेटर चुनी गई।

    53 वर्षीय कमला हैरिस एकमात्र अश्वेत सीनेट भी है। उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के दावेदार के तौर पर भी देखा जाता है।

    इससे पहले बराक ओबामा भी अश्वेत राष्ट्रपति के तौर पर चुने गए थे। कमला हैरिस का पूरा नाम कमला देवी हैरिस है। अमेरिका के ओकलैंड में जन्‍मी कमला हैरिस की मां भारतीय और पिता जमैका के निवासी है। साल 2016 में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी इसमें चुना गया था।