Tue. Jun 18th, 2024
    आधार बैंक

    भारतीय रिज़र्व बैंक ने आज कहा है कि आधार नंबर को बैंक अकाउंट से जोड़ना जरूरी है। ऐसा न करने पर आपका बैंक खाता बंद भी हो सकता है।

    बैंक ने एक बयान में कहा, ‘रिज़र्व बैंक यह साफ़ तौर पर कहना चाहता है कि काले धन को रोकने की प्रक्रिया में आधार को बैंक अकाउंट से जोड़ना जरूरी है।’

    इससे पहले कई मीडिया रिपोर्टों में यह कहा गया था कि रिज़र्व बैंक की और से अकाउंट से जोड़ने पर कोई फैसला नहीं आया है। इसी के चलते आरबीआई ने यह घोषणा की है।

    आधार के मामले में केंद्र सरकार काफी सख्त नजर आयी है। सरकार ने इस साल जून के महीने में यह घोषणा की थी, कि 50000 रूपए से ज्यादा की राशि बैंक में जमा कराने के लिए आधार नंबर देना आवश्यक है। अब आरबीआई ने कहा है कि बैंकों को जल्द से जल्द सभी ग्राहकों के बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ना होगा।

    सरकार की ओर से आये एक निर्देश में कहा गया था कि सभी ग्राहकों को 31 दिसंबर तक बैंक अकाउंट से आधार को जोड़ना होगा। ऐसा ना करने पर बैंक खाता बंद हो सकता है।

    साल 2017 के सालाना बजट के दौरान सरकार ने साफ़ कहा था कि टैक्स प्रणाली के अंतर्गत आने वाले सभी लोगों को अपने पैन नंबर से आधार को जोड़ना होगा, जिससे टैक्स भरने की प्रक्रिया में आसानी हो सके।

    अब सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों से आधार नंबर को बैंक खाते से जोड़ने के आदेश दिए हैं।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।