दा इंडियन वायर » व्यापार » बीएसएनएल जनवरी में केरल से शुरू करेगी 4जी सेवा, अगला सर्किल ओडिशा
दूरसंचार व्यापार

बीएसएनएल जनवरी में केरल से शुरू करेगी 4जी सेवा, अगला सर्किल ओडिशा

बीएसएनएल 4जी, केरल, ओडिशा
सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी बीएसएनएल जनवरी महीने से केरल में 4जी सेवा की शुरूआत करेगी, इसके बाद अगला सर्किल ओडिशा बनाया जाएगा।

एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी कि सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी भारत संचार निगम लिमि​टेड (बीएसएनएल) जनवरी महीने में केरल से अपनी 4जी सेवाएं लॉन्च करने को तैयार है, इसके बाद कंपनी ओडिशा में 4जी सेवा की शुरूआत करेगी। दूरसंचार निगम ने उम्मीद जताई है कि लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन रूट पर 4जी सेवा शुरू करने से मोबाइल यूजर्स फास्ट स्पीड डेटा आनंद उठा सकेंगे।

यही नहीं इससे यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने में सकारात्मक मदद मिलेगी। बीएसएनएल चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने समाचार एजेन्सी पीटीआई से बातचीत के दौरान कहा कि हम केरल से 4जी सेवा शुरू करने जा रहे हैं। केरल बीएसएनएल के 4जी एलटीई का पहला सर्किल होगा।

अब हम उन सर्किल पर विशेष ध्यान देंगे जहां 3जी कवरेज कमजोर अथवा कम है। इसके बाद बीएसएनएल का अगला 4जी सर्किल ओडिशा होगा, जहां बेहतर कमाई की उम्मीद है। निजी कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन और जियो से मुकाबला करने के लिए बीएसएनएल 4जी सेवा शुरू करने जा रही है।

इसके लिए 5 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड 4जी सेवा के लिए पर्याप्त होगा, लेकिन देश के बाकी हिस्से में 4जी सेवा शुरू करने के लिए और ज्यादा स्पेक्ट्रम की जरूरत होगी। इसके लिए बीएसएनएल कंपनी 5 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड की मांग कर रही है, ताकि प्रमोटर्स को अतिरिक्त इक्विटी देकर सरकार को लाभ पहुंचाया जा सके।

श्रीवास्तव ने कहा कि जब हमारे पास 5 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम अतिरिक्त हो जाएगा, तब हम बेंगलुरु, हैदराबाद और अन्य शहरों की 2 जी, 3 जी सेवा को प्रमोट कर 4जी सेवा शुरू कर देंगे।  इस समय भारत में बीएसएनएल के 10 करोड़ (मुंबई और दिल्ली सर्किल को छोड़कर) मोबाइल कस्टमर्स है। उम्मीद है, मार्च 2018 तक करीब 10,000 4जी मोबाइल टावर्स लगाए जाएंगे।

श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी 4जी सेवा के क्षेत्र में एक अलग पहचान कायम करना चाहती है। बीएसएनएल के दिल्ली और मुंबई को छोड़कर देशभर में 10 करोड़ मोबाइल ग्राहक है, उसे मार्च 2018 तक 10,000 4जी मोबाइल टॉवर शुरू होने की उम्मीद है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!