बुधवार, जनवरी 22, 2020

बनारस में देव दीपावली का आयोजन, गंगा घाट की आरती होगी मुख्य आकर्षण

Must Read

जल संरक्षण का महत्व

जल संरक्षण क्यों जरूरी है? स्वच्छ, ताजा पानी एक सीमित संसाधन है। दुनिया में हो रहे सभी गंभीर सूखे के...

भारत में रियलमी करेगा स्नैपड्रैगन की 720जी चिप के साथ फोन लॉन्च

चीन की स्मार्टफोन निर्माता रियलमी के सीईओ माधव शेठ ने मंगलवार को भारत में नए स्नैपड्रैगन 720जी एसओजी (सिस्टम-ऑन-चिप)...

हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र माने जाने वाले तथा संसार के सबसे प्राचीनतम शहर बनारस में आज देव दीपावली का भव्य आयोजन किया गया है। मान्यता है कि दीपावली के 15 दिन बाद सभी देवता कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा किनारे दीपावली मनाने आते है।

ये आयोजन कितने बड़े स्तर पर हो रहा है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, पुरे विश्व से लाखो पर्यटक इस नज़ारे को देखने बनारस आये हुए है। देव दीपावली के उत्सव में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल सहित कई मशहूर हस्तियां आ रही है।

वैसे तो देव दीपावली की परम्परा काफ़ी पुरानी है, लेकिन पिछले तीन दशकों में इसको देखने का उत्साह लोगो में विशेष रूप से बढ़ा है।
इस आयोजन में वैसे तो बहुत कुछ विशेष है, पर दशाश्वमेघ और शीतला घाट की गंगा आरती मुख्य आकर्षण का केंद्र मानी जा रही है। हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा अपने आप में कुछ नया होगा, इतना ही नहीं बनारस के 87 और 20 कुंडों पर 51 लाख दीये जलाने का लक्ष्य रखा गया है। तथा इसके लिए 100 से ज़्यादा समितियां लगी हुई ।

आयोजन के दौरान किसी गड़बड़ी की आशंका को भांपते हुए सरकार ने 10 हज़ार से ज़्यादा वालेंटियर घाट पर तैनात किये है। आज शाम 2 लाख से ज्यादा दीये गंगा किनारे जलेंगे। आज की दीपावली सभी 87 घाटों पर मनाई जाएगी तथा बनारस के कुंड भी दीयों की रौशनी से रोशन होंगे आपको बता दे कि तकरीबन एक दर्जन घाटों पर आज गंगा आरती होगी।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

जल संरक्षण का महत्व

जल संरक्षण क्यों जरूरी है? स्वच्छ, ताजा पानी एक सीमित संसाधन है। दुनिया में हो रहे सभी गंभीर सूखे के...

भारत में रियलमी करेगा स्नैपड्रैगन की 720जी चिप के साथ फोन लॉन्च

चीन की स्मार्टफोन निर्माता रियलमी के सीईओ माधव शेठ ने मंगलवार को भारत में नए स्नैपड्रैगन 720जी एसओजी (सिस्टम-ऑन-चिप) के साथ स्मार्टफोन लॉन्च करने...

झारखंड : नई सरकार के शपथ ग्रहण के 24 दिनों बाद भी नहीं हुआ मंत्रिमंडल विस्तार, गैरों के साथ अपने भी कस रहे तंज!

झारखंड में नई सरकार का शपथ ग्रहण 29 दिसंबर को हुआ था। अबतक 24 दिन बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी मंत्रिमंडल का विस्तार...

त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय ने मनाया 48 वां राज्य दिवस

त्रिपुरा, मणिपुर और मेघालय ने मंगलवार को अलग-अलग अपना 48वां राज्य दिवस मनाया। इस मौके पर कई रंगा-रंग कार्यक्रम पेश किए गए। राष्ट्रपति रामनाथ...

महाराष्ट्र : भाजपा ने राकांपा के मंत्री के बयान पर आपत्ति जताई, बताया हिंदू विरोधी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता और महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र अवध के बायन पर मंगलवार को कड़ी आपत्ति...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -