Mon. Oct 3rd, 2022
    भारत फ्रांस

    फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-इव ली द्रां भारतीय दौरे पर नई दिल्ली पहुंच चुके है। इस दौरान भारत फ्रांस सम्बन्ध को मजबूती प्रदान की जाएगी। जनवरी 2018 में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों भी भारत की यात्रा पर आने वाले है।

    इनसे पहले फ्रांस के विदेश मंत्री भारत में आए है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों के बीच आगामी होने वाली मुलाकात से पहले विदेश मंत्री जीन-इव ली द्रां पीएम मोदी से चर्चा करेंगे।

    विभिन्न राजनेताओं से करेंगे मुलाकात

    फ्रांस के विदेश मंत्री भारत में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरुण जेटली और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री राज कुमार सिंह सहित कई भारतीय राजनेताओं के साथ राजनीतिक बैठकें करेंगे। इसके अलावा वो भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ भी मुलाकात करेंगे।

    दो दिवसीय यात्रा के दौरान पहले दिन भारत व फ्रांस के बीच में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान की जाएगी। इसके तहत भारत व फ्रांस के बीच में सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, स्थायी शहरी विकास और नवीकरणीय ऊर्जा, शिक्षा और अनुसंधान सहित कई मुद्दों पर वार्ता की जाएगी।

    बोनजोर इंडिया कार्यक्रम लॉन्च करेंगे

    वहीं यात्रा के दूसरे दिन वे इंडो-फ्रेंच मंच “बोनजोर इंडिया” के तीसरे संस्करण को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे। शनिवार की शाम को जयपुर के आमेर किले में बोनजोर इंडिया का भव्य उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

    इस कार्यक्रम में फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-इव ली द्रां, भारत के मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित कई फ्रांसीसी कलाकार शामिल होंगे। ये कलाकार यहां पर रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे।