Thu. Jun 20th, 2024
    facts about whatsapp in hindi

    मैसेज एप व्हाट्सप्प में भी अब अकाउंट वेरीफाइड हो सकेंगे। कंपनी ने बताया कि बहुत जल्द कंपनी ऐसे फीचर निकलेगी जिसके तहत चुनिंदा लोगों का अकाउंट वेरीफाइड हो सकेगा।

    इससे पहले बहुत सारी वेबसाइट ने वेरिफाइड अकाउंट की पहल की है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लोगों के अकाउंट वेरीफाई किये जा रहे हैं। आपको बता दें कि अकाउंट वेरीफाई करने का मक़सद किसी की भी पहचान को सुरक्षित रखना होता है। देखा गया है कि किसी भी प्रसिद्ध व्यक्ति के नाम पर कई अकाउंट बना दिए जाते हैं। ऐसे में असली अकाउंट की पहचान करना मुश्किल हो जाता है।

    पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सप्प में भी ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं। इसे दूर करने के लिए कंपनी ने अकाउंट वेरीफाई करने का फैसला किया है। इसके अलावा कंपनी ने भारतीय ग्राहकों के लिए बड़ा फैसला किया है। बहुत जल्द आप व्हाट्सप्प के जरिये पैसे भी भेज सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने भारतीय बैंकों से भी बात करनी शुरू कर दी है।

    अकाउंट वेरीफाई करने का विकल्प पहले सिर्फ बिज़नेस अधिकारीयों को दिया जाएगा। इसके बाद आम जनता को भी इसका विकल्प दिया जाएगा। कंपनी ने बताया है कि सभी का अकाउंट वेरीफाई नहीं किया जाएगा। जो भी कंपनी द्वारा जारी किये नियमों और शर्तों का पालन करेगा, उसका अकाउंट वेरीफाई किया जाएगा।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।