दा इंडियन वायर » व्यापार » फेसबुक ने किया खुलासा, यूजर्स अकाउंट को आधार से लिंक कराने की जरूरत नहीं
व्यापार

फेसबुक ने किया खुलासा, यूजर्स अकाउंट को आधार से लिंक कराने की जरूरत नहीं

फेसबुक-आधार से लिंक
आने वाले कुछ ही दिनों में बैंक अकाउंट्स तथा मोबाइल नंबरों की तरह फेसबुक को भी आधार से लिंक कराना होगा।

हाल में ही एक खबर चर्चा में बनी हुई थी कि अब फेसबुक यूजर्स को अपने अकाउंट आधार से लिंक कराने होंगे। लेकिन आज सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने इस बात को स्पष्ट करते हुए कहा कि, भारत के किसी भी फेसबुक यूजर को अपना अकाउंट आधार से लिंक करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस खबर को पूरी तरह इनकार करते हैं। पिछले दिनों ऐसी खबरें चलाई जा रही थी कि  नए यूजर्स को अपने आधार कार्ड से मिलते नाम के अनुसार फेसबुक आईडी बनानी होगी।

फेसबुक-आधार लिंक कराने के पीछे बताई गई थी यह वजह

चूंकि सरकार ने ज्यादातर सेवाओं के लिए आधार लिंक ​जरूरी कर दिया है। अब बारी सोशल मीडिया की है। इसमें फेसबुक यूजर्स को भी आधार से लिंक कराने के लिए कहा जा सकता है। क्योंकि अधिकांशत: यह देखा जाता है कि कई यूजर्स की एक ही नाम की फेसबुक आईडी है। ऐसे में फेसबुक से आधार नंबर लिंक करते ही नकली प्रोफाइल से छुटकारा मिल जाएगा।

फेसबुक लिंक

आपको बता दें कि इन दिनों फेसबुक पर नकली प्रोफाइल बनाने वालों की बाढ़ सी आई हुई है। आधार के जरिए प्रोफाइल सत्यापित करते ही नकली फेसबुक आईडी अपने आप पकड़ी जाएगी।

फेक आईडी की जांच

पूर्व यूआईडीएआई चेयरमैन नीलेकणी ने कहा था कि, आधार के जरिए सोशल अकाउंट ट्विटर और फेसबुक की जांच आसान हो सकती है। आधार के जरिए आमजन से लेकर बड़ी शख्सियतों के नाम पर बनाई जाने वाली फेक आईडी की जांच करने में आसानी हो जाएगी। आधार का इस्तेमाल अन्य आॅनलाइन अकाउंट के लिए भी किया जा सकता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड को फेसबुक से लिंक कराने के सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। इसका सबसे बड़ा लाभ यह देखने को मिलेगा कि, देश की सबसे बड़ी सोशल आईडी फेसबुक से नकली प्रोफाइल का खात्मा होगा। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नीले बैज वाले प्रोफाइल को प्रमाणिक माना जाएगा, क्योंकि यही उनके वेरिफिकेशन की पहचान होगी।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]