Fri. Mar 1st, 2024
    भारत अमेरिका

    फिलीपीन्स के मनीला में आयोजित 31वीं आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच में द्विपक्षीय वार्ता सम्पन्न हुई।

    ट्रम्प के साथ वार्ता करने के बाद पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि “भारत व अमेरिका के बीच में संबंध बढ़ रहे है। हमारे संबंध लगातार बढ़ रहे है। हम भविष्य एशिया और मानवता के भविष्य के हितों के लिए साथ में काम कर रहे है।”

    वहीं डोनाल्ड ट्रम्प ने पीएम मोदी को कहा, “आपके साथ फिर से मिलना सम्मान की बात है।”

    भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान फिलीपीन्स की राजधानी मनीला में पहुंचे थे। रविवार को भव्य रात्रिभोज में डोनाल्ड ट्रम्प व नरेन्द्र मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में आतंकवाद, व्यापार और सुरक्षा के मुद्दे पर बातचीत की थी।

    एक साल में ट्रम्प-मोदी की चौथी बैठक

    गौरतलब है कि इस साल में ट्रम्प व मोदी की ये चौथी बैठक है। मंगलवार को पीएम मोदी 12 वीं पूर्वी एशिया की बैठक में भाग लेंगे। दोनों नेताओं की मुलाकात के बारे में कहा जा रहा है कि इस बार दोनों नेताओं ने आपस में गले नहीं मिले। जबकि इससे पहले की बैठकों के दौरान ट्रम्प व मोदी हर बार गले मिले है।

    इससे पहले पीएम मोदी ने फिलीपींस के लोस बानोस में अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान का दौरा किया और उसके बाद उनके नाम से बनी राइस फील्ड प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।

    संभावना है कि आज सोमवार को पीएम मोदी फिलीपीन्स के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतर्ते के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के नेता भारत-फिलीपीन्स के बीच व्यापारिक रिश्तों को मजबूती प्रदान करेंगे। वहीं कल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पफिलीपीन्स में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत भी कर सकते है।