Sat. Jul 13th, 2024
    पीएम मोदी - महमूद अब्बास

    भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पहले फिलीस्तीन दौरे के दौरान राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ग्रैंड कॉलर से सम्मानित किया है। फिलीस्तीन में किसी विदेशी मेहमान को दिया जाने वाला ये सबसे बड़ा सम्मान होता है। एक समारोह के दौरान पीएम मोदी को ग्रैंड कॉलर से नवाजा गया। भारतीय प्रधानमंत्री को ये सम्मान भारत व फिलीस्तीन के बीच में उठाए गए सकारात्मक कदमों की वजह से दिया गया है।

    पीएम  मोदी जब इजरायल यात्रा पर गए थे तो वे फिलीस्तीन के दौरे पर नहीं गए थे। इस पर फिलीस्तीन काफी नाराज हो गया था। अब भारतीय पीएम फिलीस्तीन दौरे पर गए है। नरेन्द्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री है जो फिलीस्तीन के दौरे पर निकले है। पीएम मोदी व अब्बास के बीच मुलाकात के दौरान द्विपक्षीय संबंधों में सहयोग को लेकर चर्चा हुई।

    पीएम मोदी से पहले सऊदी अरब के किंग सलमान, बहरीन के किंग हामाद, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आदि को यह सम्मान दिया गया है।  फिलिस्तीन के रामल्लाह में राष्ट्रपति मुख्यालय के अल-मुकाता परिसर में पीएम मोदी को सम्मानित किया गया।

    मोदी को हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद उनके समकक्ष रमी हमदल्ला खुद लेने आए। पीएम मोदी व अब्बास ने एक-दूसरे का बड़ी गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। गौरतलब है कि पीएम मोदी तीन देशो के दौरे पर निकले है। फिलीस्तीन का दौरा पीएम का पहला दौरा है। इसके बाद वो संयुक्त अरब अमीरात और ओमान की यात्रा पर भी जाएंगे।

    भारत रणनीतिक तौर पर फिलीस्तीन के साथ नजदीकी बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।  यरूशलम मुद्दे को लेकर फिलीस्तीन व इजरायल के बीच विवाद बना हुआ है। वहीं भारत ने इस मुद्दे पर अपने खास दोस्त इजरायल का साथ न देकर फिलीस्तीन का साथ दिया था।