Sat. Jul 13th, 2024
    नरेन्द्र मोदी लालू यादव

    भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 फरवरी से 12 फरवरी तक फिलीस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात व ओमान की यात्रा पर जाएंगे। फिलीस्तीन की यात्रा करने पर पीएम मोदी नया इतिहास रचेंगे। दरअसल यह पहला मौका होगा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री फिलीस्तीन के दौरे पर जाएगा।

    नरेन्द्र मोदी पहले भारतीय पीएम होंगे जो फिलीस्तीन की यात्रा पर जाकर इसे ऐतिहासिक बनाएंगे। ओमान की यात्रा पर भी पीएम मोदी पहली बार जाएंगे जबकि संयुक्त अरब अमीरात की दूसरी यात्रा होगी। पीएम मोदी इन तीन देशों की यात्राओं पर निकलेंगे लेकिन पूरी दुनिया की निगाहें मुख्य रूप से मोदी की फिलीस्तीन यात्रा पर टिकी रहेगी।

    विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी की विदेश यात्रा के दौरान भारत व इन देशों के बीच आपसी सहयोग व संबंधों को बढ़ावा मिलेगा। फिलीस्तीन यात्रा के दौरान पीएम मोदी फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ बैठक में भी शिरकत करेंगे। अभी कुछ समय पहले ही इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत पर दौरे पर आए थे।

    फिलीस्तीन के साथ संबंधों को मजबूत करेगा भारत

    वहीं अब मोदी इजरायल के दुश्मन देश माने जाने वाले फिलीस्तीन की यात्रा पर निकलेंगे। गौरतलब है कि यरूशलम मुद्दे पर इजरायल व फिलीस्तीन के बीच में हुए विवाद में भारत ने अपने मित्र देश इजरायल का साथ न देकर फिलीस्तीन का समर्थन किया था। इसे भारत की कूटनीतिक चाल मानी गई थी। वहीं अब भारत फिलीस्तीन का साथ लेकर संबंधों को मजबूत करने की कोशिश करना चाहता है।

    दुबई में पीएम मोदी छठी वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट को भी संबोधित करेंगे। इस समिट में भारत को ‘गेस्ट ऑफ ऑनर’ का दर्जा भी दिया गया है। ओमान व संयुक्त अरब अमीरात में पीएम मोदी भारतीय मूल के लोगों के साथ मुलाकात भी करेंगे।