Fri. Jun 14th, 2024
    आॅनलाइन चेक

    अगर आप भी सार्वजनिक या फिर निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी हैं तो निश्चित रूप से आपके पास पीएफ अकाउंट होगा। आपको बता दें कि पीएफ खाते में नियोक्ता की ओर से हर माह आपकी बेसिक सैलरी से पैसा काटकर जमा कराया जाता है। अगर आपको नौकरी करते हुए कुछ साल बीत चुके हैं, तो जाहिर सी बात है आपके मन में भी यह इच्छा होगी कि पीएफ खाते में अब तक कितनी धनराशि जमा हो चुकी है।

    आपको जानकारी के लिए बता दें कि ईपीएफओ हर पीएफ खाताधारी को यूनिवर्स अकाउंट नंबर यानि यूएन उपलब्ध कराता है जिसके जरिए आसानी से पता लगाया जाता है कि पीएफ अकाउंट में कितना पैसा जमा कराया चुका है। यदि आप के पास यह यूएन नंबर नहीं है, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम उन 4 तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप ऑनलाइन चेक अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

     1-यूएन के जरिए पीएफ बैलेंस की चेंकिंग

    ईपीएफओ ने पीएफ खाते को ट्रैक करने के लिए साल 2014 में यूएन नंबर लांच किया था। दरअसल यूएन एक ऐसा पोर्टल है ​जिसके जरिए उपभोक्ता दुनिया के किसी भी कोने में बैठे-बैठे अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकता है। इसके लिए आप जैसे ही अकाउंट लॉग इन पर अपना यूएन नंबर और पासवर्ड एंटर करेंगे, आपको आपकी पासबुक दिख जाएगी।आप इस पासबुक के जरिए नियोक्ता द्वारा अलग-अलग मदों में जमा की गई धनराशि के अलावा पेंशन और पीएफ खाते में जमा कुल धनराशि को आसानी से देख सकते हैं।

    बिना यूएन के ऐसे चेक करें अपना पीएफ:

    आपके पास यूएन नंबर नहीं है,फिर भी कोई बात नहीं। बस आपके पास पीएफ अकांउट नंबर होना चाहिए। लेकिन इतना ध्यान रखें इस सुविधा का इस्तेमाल आप तभी करें जब आपके पास यूएन नंबर नही हो।

     2- EPF मोबाइल एप से ऐसे पता करें पीएफ

    आपको EPF मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद मेंबर, नियोक्ता और पेंशनर ऑप्शन में से मेंबर ऑप्शन को सेलेक्ट कर टैप करें। इसके बाद आप यूएन नंबर और मोबाइल नंबर डालकर अपना पीएफ बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं।
    इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आप ईपीएफओ या फिर नियोक्ता में से किसी से अपना यूएन नंबर हासिल कर सकते हैं।

    3- मिस्ड कॉल कर पता करें पीएफ बैलेंस

    सबसे पहले आप 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें। जैसे आप इस निर्धारित नंबर मिस्ड काल देंगे, आपको एसएमएस के जरिए ईपीएफओ की ओर से आपके यूएन नंबर, नाम और जन्मतिथि की जानकारी भेजी जाएगी। इसके आप को अपना यूएन केवाईसी, पैन या आधार के जरिए सीड करना होगा। इसके बाद आप जब भी उपरोक्त नंबर मिस्ड कॉल देंगे, आपको ईपीएफओ की ओर से पीएफ बैलेंस की जानकारी एसएमएस के माध्यम से मिलती रहेगी।

    4- एसएमएस के जरिए

    यूएन नंबर एक्टिवेट ना होने की दशा में आप 77382-99899 नंबर पर एसएमएस करें। एसएमएस करते समय टाइप करें EPFOHO स्पेस देकर एक्ट या यूएन फिर आपना 22 अंकों पीएफ नंबर। जैसे ही यह जानकारी एक्टिवेट होगी। तत्पश्चात जब चाहें इस नंबर पर एसएमएस भेजकर अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकेंगे।