Sat. Dec 10th, 2022
    पाकिस्तान कुलभूषण जाधव

    पाकिस्तान की जेल में बंद भारत के कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान ने नरमी दिखाई है। पाक ने कहा कि कुलभूषण जाधव की पत्नी अपने पति से मुलाकात कर सकती है। भारत काफी समय से पाक से मांग कर रहा था कि जाधव की मां को उनके बेटे जाधव से मिलने दिया जाए।

    लेकिन पाक ने भारत की मांग को यह कहकर खारिज कर दिया था कि जासूस के आरोप में बंद कैदी से किसी को मिलने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

    पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने बयान जारी करके कहा कि जाधव की पत्नी को मुलाकात की इजाजत दी गई है। साथ ही यह आदेश इस्लामाबाद में स्थित भारतीय उच्चायोग को भी भेज दिया गया है। पाक ने कहा कि ये फैसला मानवीय आधार पर लिया गया है।

    पाकिस्तान की जेल में बंद है कुलभूषण जाधव

    गौरतलब है कि पिछले साल पाक ने कुलभूषण जाधव को ब्लूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार करने का दावा किया था। पाक ने जाधव पर जासूसी का आरोप लगाते हुए फांसी की सजा तक सुनाई थी। लेकिन भारत इस मामले को अंतराष्ट्रीय न्यायालय में लेकर गया जहां पर जाधव की फांसी पर रोक लगा दी गई थी।

    भारत का कहना है कि पाक ने जाधव का ईरान से अपहरण किया है। पाक की ओर से जाधव की पत्नी को मुलाकात की इजाजत देने के पीछे कई तरह के कारण सामने आ रहे है।

    गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच हाल ही में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व दिल्ली में नवनियुक्त पाक उच्चायुक्त सोहैल महमूद के बीच मुलाकात के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी।

    भारत ने जाधव से मुलाकात के लिए उनकी मां अवंतिका को वीजा देने का पाकिस्तान से आग्रह किया था। जिस पर पाक ने विचार करने का आश्वासन दिया था। जिसके बाद अब पाक ने भारत की तरफ से जाधव से मुलाकात करने पर सकारात्मक प्रतिक्रिया भेजी है।