Fri. May 24th, 2024
    चीनी नागरिक आतंकवादी हमला

    सीपीईसी प्रोजेक्ट के बाद से ही चीनपाकिस्तान के रिश्तों में खटास देखने को मिल रही है। पाकिस्तान के इस्लामाबाद स्थित चीन के दूतावास ने पाकिस्तान में रह रहे अपने देश के नागरिकों पर आतंकवादी हमले की आशंका जताई है।

    इस्लामाबाद मे चीनी दूतावास ने पाक में रहने वाले चीनी नागरिकों व संबंधित संगठनों को उन पर आतंकवादी हमले किए जाने की चेतावनी दी है।

    हाल ही में दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट ने चीनी दूतावास के बयान का हवाला देते हुए कहा कि पाकिस्तान में वाणिज्य दूतावास को सूचित किया गया कि पाकिस्तान में आतंकवादी चीनी नागरिकों के खिलाफ जल्द ही हमला किए जाने की योजना बना रहे है।

    इस्लामाबाद स्थित चीनी दूतावास ने पाकिस्तान के सभी चीनी नागरिकों और संगठनों को चेतावनी देते हुए सतर्क रहने, व्यक्तिगत स्तर पर सुरक्षा रखने, बाहर कम समय बिताने व भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने के लिए कहा है।

    सीपीईसी प्रोजेक्ट के बाद से बढ़ा है खतरा

    गौरतलब है कि एक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान में लगभग 400,000 चीनी नागरिक रहते है। जब से सीपीईसी प्रोजेक्ट का काम पाकिस्तान में चालू हुआ है तब से चीनी लोगों की उपस्थिति पाकिस्तान में अधिक हो गई है।

    सीपीईसी प्रोजेक्ट  में चीन की कई बड़ी कम्पनियां पाकिस्तान में काम कर रही है। चीनी कम्पनियों ने सीपीईसी में ज्यादातर चीनी पेशेवरों व नागरिकों को ही काम पर लगा रखा है।

    सीपीईसी के खिलाफ पाकिस्तान में कई जगहों पर पाकिस्तानी नागरिकों द्वारा विरोध-प्रदर्शन भी किए जा रहे है। ऐसे में चीनी नागरिकों की जान को खतरा भी बताया जा रहा है। चीनी दूतावास ने चीनी नागरिकों से पाकिस्तानी पुलिस और सेना के साथ सहयोग करने और आवश्यक होने पर दूतावास से संपर्क करने को भी कहा है।