Wed. Feb 8th, 2023
    भारत पाक विदेश मंत्रालय

    पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते उसकी जेल में बंद भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव को उनकी पत्नी से मिलने की अनुमति दी थी। अब पाकिस्तान का कहना है कि भारत ने अभी तक इस मामले में कोई जवाब नहीं दिया है।

    पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने गुरूवार को कहा कि उनका देश इस पेशकश पर भारत के जवाब का इंतजार कर रहा है। भारत ने अभी तक पाक के इस निर्णय पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। संभावना जताई जा रही है कि भारत जल्द ही पाक की इस पेशकश पर सकारात्मक जवाब दे सकता है।

    गौरतलब है कि पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने जासूसी के आरोप में जेल में बंद कुलभूषण जाधव से उनकी पत्नी की अनुमति दिए जाने की पेशकश की थी। पाक ने कहा था कि उसने यह निर्णय मानवीय आधार पर लिया है।

    भारत ने नहीं दिया कोई जवाब

    पाक की इस पेशकश पर अभी तक भारत ने कोई जवाब नहीं दिया है। इससे पहले भारत ने पाक से कुलभूषण जाधव की मां को वीजा देने का अनुरोध किया था। लेकिन पाक ने जाधव की मां की जगह उनकी पत्नी को वीजा देने की अनुमति दी है।

    पिछले साल पाक ने जाधव को ब्लूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार करने का दावा किया था वहीं भारत ने कहा था कि जाधव को ईरान से गिरफ्तार किया गया है।

    पाक ने जाधव का फांसी की सजा सुनाई थी लेकिन अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने भारत की मांग पर पाक के आदेश पर रोक लगा दी थी। जाधव अभी भी पाक की जेल में बंद है। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान ने ये निर्णय अमेरिका के दबाव में लिया है।

    पाक विवादों का निपटारा शांति से करना चाहता है

    अमेरिका कोशिश कर रहा है कि भारत व पाकिस्तान के बीच में विवादों का निपटारा शांति से हो जाए। इसके लिए अमेरिका ने पाक पर दबाव बनाया है। लेकिन पाक इस बात को मानने से इंकार करता है।

    इसके अलावा पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान सरकार भारत के साथ कश्मीर सहित अन्य सभी मुद्दों को लेकर बातचीत के लिए तैयार है। पाक चाहता है कि इन मुद्दों का समाधान बातचीत के जरिए हो।