Wed. Dec 7th, 2022
    अमेरिका पाकिस्तान वायुसेना प्रमुख

    पाकिस्तान ने अमेरिका को खुली चुनौती देते हुए उसके ड्रोनों को मार गिराने का आदेश दिया है। पाकिस्तान वायुसेना प्रमुख ने अपनी सेना को कहा कि पाकिस्तान की सीमा का उल्लंघन करने वाले सभी विदेशी ड्रोनों को मार गिराया जाए भले ही वो अमेरिका का ड्रोन ही क्यों न हो।

    पाकिस्तान वायुसेना प्रमुख सोहेल अमन ने गुरुवार को स्पष्ट तौर पर संकेत देते हुए कहा कि जो भी विदेशी ड्रोन पाकिस्तानी एयर स्पेस में अवैध रूप से प्रवेश करेगी उसे हमारी सेना तुरंत गोली मारकर गिराएगी।

    पाक वायु सेना प्रमुख सोहेल अमन ने कहा कि हम किसी को भी अपने एयरस्पेस का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं देंगे। सोहेल अमन ने अपनी पाक वायु सेना को निर्देश दिए है कि पाक एयरस्पेस का उल्लंघन करने वाले सभी ड्रोनो को मार गिराया जाए, भले ही वो अमेरिकी ड्रोन हो। इस तरह से खुले तौर पर पाकिस्तान ने अमेरिकी ड्रोनो सहित सभी ड्रोनो को मार गिराने का आदेश अपनी वायु सेना को दिया है।

    अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर अमेरिका करता है ड्रोन हमला

    गौरतलब है कि साल 2004 से अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के आदिवासी क्षेत्रों में अमेरिका सक्रिय रूप से ड्रोन हमलों का संचालन कर रहा है। पाकिस्तान इसे अपने क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन मानता है।

    अमेरिका को लगता है कि इन क्षेत्रों में आतंकवादियों ने शरण ले रखी है। इसलिए वो हवाई ड्रोन हमले करता है। वहीं पाकिस्तान ने कई बार अमेरिका को चेतावनी दी है कि वो उसके क्षेत्रों में ड्रोन हमलों का उपयोग न करे।

    दरअसल कुछ हफ्तों पहले ही अमेरिका के मानव रहित हवाई वाहनों ने अफगानिस्तान सीमा के पास पाकिस्तान के आदिवासी इलाकों में ड्रोन हमले किए थे जिसमें तीन आतंकवादियों को मार गिराया था।

    इसके बाद पाक ने खुले तौर पर अमेरिका को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि वह अपनी जमीन पर इन हमलों की अनुमति कतई नहीं देगा।