Fri. Jun 14th, 2024
    पाकिस्तान इमरान खान

    पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी ने संसदीय चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है। चुनाव आयोग ने चुनाव परिणाम की घोषणा सोमवार को की थी।

    पाकिस्तान में रविवार को पूर्ण देश में 36 सीटों पर मतदान हुआ था। पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ ने 36 में से 15 सीटों पर परचम लहराया।

    पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग से साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी। पार्टी को अतिरिक्त सीटों पर चुनावी जीत के बाद राष्ट्रीय संसद राज्यसभा में 342 में से 177 सीटे सत्ताधारी गठबंधन के पास है।

    विपक्षी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ की भी सदन में आठ सीटों का आंकड़ा बढा है।

    यह उपचुनाव पाकिस्तान में  25 जुलाई के बाद हुए आम चुनाव के बाद सबसे अहम है। 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने जीत हासिल की थी। हालांकि विपक्षी पार्टियों ने चुनावी नतीजों को पक्षपातपूर्ण बताया।

    पाकिस्तान में हुए आम चुनावों की अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने आलोचना की थी। अमेरिका, यूरोप और अन्य निगरानी रखने वाले देशों ने चुनाव में सेना के हस्तक्षेप की बात का खुलासा हुआ था। सूत्रों के मुताबिक चुनाव का रुख इमरान खान की तरफ मोड़ने के लिए सेना ने चुनावी प्रक्रिया में हेराफेरी की थी।

    चुनाव जीतने के पश्चात इमरान खान के समक्ष पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की सेहत को सुधारने की चुनौती बनी हुई है। इमरान खान की सरकार ने कर्ज के भुगतान के लिए आईएमएफ से बैल आउट पैकेज मुहैया कराने का आग्रह किया है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *