Fri. Apr 19th, 2024
    भारत नेपाल

    भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल के शीर्ष नेताओं के साथ नेपाल चुनावों को लेकर टेलीफोन पर बातचीत की है। पीएम मोदी ने नेपाल के अगले प्रधानमंत्री केपी ओली, प्रचंड व निवर्तमान प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ फोन पर बातचीत की। भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी ने इन केपी ओली व प्रचंड को नेपाल के प्रांतीय व संसदीय चुनावों में जीतने पर बधाई दी है।

    विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि टेलीफोन पर बातचीत के दौरान प्रधान मंत्री मोदी ने भारत की “स्थिरता, समृद्धि और समावेशी विकास के प्रयास में नेपाल को समर्थन देने का वादा किया।

    मोदी ने बातचीत के दौरान भारत-नेपाल के पुराने संबंधों व सहयोग को भी याद किया। पीएम मोदी ने नेपाल के साथ दोस्ती को मजबूत करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। साथ ही नेपाल के व्यापक विकास और पुनर्निर्माण परियोजनाओं पर साथ काम करने पर जोर दिया।

    मोदी ने कहा कि भारत व नेपाल के बीच खुली सीमा अद्वितीय संबंधों को प्रदर्शित करता है। नेपाल में शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न होने की भी बधाई दी गई है।

    गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव जीतने पर पीएम मोदी को दी बधाई

    काठमांडू में नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में नेपाल में सम्पन्न हुए चुनावों में वाम गठबंधन की शानदार जीत पर बधाई दी है। ओली और प्रचंड के गठबंधन की नेपाल चुनावों मे जीत के बाद दोनों देशों के नेतृत्व के बीच पहली उच्चतम स्तर पर संपर्क किया है।

    पीएम मोदी ने फोन पर बातचीत के दौरान केपी ओली को भारत में आने का न्यौता दिया है। और कहा है कि नई दिल्ली उनके स्वागत करने के लिए उत्सुक है।

    बयान में कहा गया है कि भारत सरकार नेपाल के साथ काम करने को लेकर उत्सुक है। वहीं केपी ओली ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश के हालिया चुनावों में मोदी की जीत को लेकर बधाई दी है।